SIRSA के प्रवीन अरोड़ा द्वारा निर्देशित फिल्म ढाई आखर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के लिए चयन

घरेलू हिंसा और अपमानजनक वैवाहिक जीवन की शिकार महिला पर आधारित है पूरी फिल्म

 

mahendra india news, new delhi

haryana के सिरसा शहर के प्रवीन अरोड़ा द्वारा निर्देशित और कबीर कम्युनिकेशंस और आकृति प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड के बैनर तले निर्मित ढाई आखर एक हिन्दी फीचर फिल्म है। इस फिल्म को आधिकारिक तौर पर गोवा में होने वाले 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) 2023 के प्रतियोगिता सेक्शन में चुना गया है। IFFI जैसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में इस इंडिपेंडेंट फिल्म का विश्व प्रीमियर होना एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। 


गोवा प्रीमियर में इस फिल्म की प्रतिस्पर्धा कंतारा, गुलमोहर और 96वें oscar awards के लिए चयनित 2018-वरीवन इज ए हीरो जैसी फिल्मों से है। हिंदी के वरिष्ठ लेखक अमरीक सिंह दीप के उपन्यास तीर्थाटन के बाद पर आधारित फीचर फिल्म ढाई आखर हर्षिता नाम की एक ऐसी महिला की कहानी है, जो वर्षों तक घरेलू हिंसा और अपमानजनक वैवाहिक जीवन की शिकार रही। वह पत्रों के माध्यम से एक नामी लेखक श्रीधर के करीब आती है, लेकिन विधवा होने वजह से उनका ये संबंध पितृ सत्तात्मक समाज और परिवार को स्वीकार नहीं होता।

 इस फिल्म के केंद्र में है हर्षिता द्वारा अपनी पहचान को खोजने की कोशिश। क्या हर्षिता इससे जुड़ी चुनौतियों का सामना कर पाएगी। श्रीधर के साथ उसके रिश्ते के प्रति परिवार के नफरत का अंत क्या होगा? क्या दोनों का प्यार परवान चढ़ेगा। इन सभी सवालों का भावनात्मक जवाब खोजने की कोशिश है ये फिल्म। निर्देशक Praveen Arora कहते हैं कि फिल्म ढाई आखर प्यार का एक गीत है, जो किसी के जीवन को बदलने की ताकत रखता है। इस फिल्म के माध्यम से वो दर्शाना चाहते हैं कि कैसे परिवारों में औरतों के साथ दुव्र्यवहार और हिंसा को सामान्य रूप से स्वीकार कर लिया जाता है, जिससे औरतों के व्यक्तित्व पर गहरा और बुरा प्रभाव पढ़ता है। 

उनका दृढ़ विश्वास है कि प्रेम में किसी को भी मुक्त करने की क्षमता है। 1980 के दशक के परिवेश में फिल्माई गई ये कहानी दर्शकों के लिए अनुभव बने, यही उनकी कोशिश रही है। इस फिल्म में हिन्दी और मराठी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री मृणाल कुलकर्णी ने हर्षिता के रूप में मुख्य भूमिका निभाई हैं। इसके अलावा फिल्म और थिएटर के जाने माने अभिनेता हरीश खन्ना और प्रसिद्ध मराठी अभिनेता रोहित कोकाटे ने अह्म किरदार निभाए हैं। जिस लाहौर नई देख्या और फिल्म श्गांधी गोडसे-एक युद्ध के प्रसिद्ध लेखक असफर वजाहत ने इस फिल्म की रूपांतरित पटकथा और संवाद लिखे हैं। 


फिल्म की शानदार टीम में गीतकार इरशाद कामिल, हिंदी और बंगाली संगीत निर्देशक अनुपम रॉय और गायिका कविता सेठ शामिल हैं। फिल्म ढाई आखर को उत्तराखंड के आध्यात्मिक और खूबसूरत परिवेश में फिल्माया गया है और फिल्म के निर्माताओं का विश्वास है कि इसकी कहानी दर्शकों को भावनात्मक रूप से जरूर प्रभावित करेगी। इस फिल्म का वल्र्ड प्रीमियर 25 नवंबर 2023 को आईएफएफआई गोवा में होगा और सभी को ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए।