7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सैलरी में होगी बंपर बढ़ोत्तरी

 
7th Pay Commission: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी है तो आपके लिए काम की खबर है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया है। इससे सैलरी में बंपर इजाफा होगा।

नई सरकार के गठन के बाद कभी भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। इससे सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होगी, जो महंगाई के दिनों में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से तो डीए कब बढ़ाया जाएगा, इस पर कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया की रिपोर्ट्स में 20 जून के बाद का दावा किया जा रहा है।

इतने फीसदी हो जाएगा डीए
केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में अगर 4 प्रतिशत डीए बढ़ाया जाता है तो फिर यह बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा। इससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा होगा। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है। सातवें वेतन के नियमानुसार जब डीए 50 फीसदी हो जाए तो उसे 0 करने का प्रावधान है।

अगर सरकार की तरफ से इसे जीरो किया गया तो फिर डीए में जो बढ़ोतरी होगी वो 4 फीसदी हो जाएगा। अगर जीरो नहीं किया गया तो 54 प्रतिशत ही माना जाएगा। इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होना संभव माना जा रहा है जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से तो किसी ने कुछ नहीं कहा है। मीडिया की रिपोर्ट्स में ऐसा बड़ा दावा किया जा रहा है।

सैलरी में होगा बंपर इजाफा
कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो फिर सैलरी रिकॉर्डतोड़ छलांग लगाएगी जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। आपकी सैलरी 40,000 रुपये है तो 4 फीसदी डीए जोड़कर करीब 1,600 रुपये महीने का इजाफा हो जाएगा।

इस हिसाब से सालाना 19200 रुपये की बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। इतना ही नहीं आपके अकाउंट में अगर 50 हजार रुपये सैलरी आती है तो फिर हर महीना 2,000 रुपये का इजाफा हो जाएगा।