बीजेपी के पास रहेंगे ये प्रमुख मंत्रालय, बिहार में जदयू एवं बीजेपी की सीटें बराबर

 

mahendra india news, new delhi

देश के प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी रविवार शाम को शपथ लेंगे। शपथ को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली गई है। सूत्रों के अनुसार पांच तक सांसदों वाली पार्टी से एक मंत्री बनेगा। नई सरकार के स्वरूप में सामाजिक समीकरण और देश के विकास की आकांक्षा का भरपूर ध्यान रखा गया है। सहयोगी दलों का सम्मान और समन्वय बनाए रखने के रास्ते खोजे लिए गए हैं। सूत्रों से माना जा रहा है कि गृह, वित्त, रक्षा, विदेश के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय बीजेपी के पास रहेंगे।

BJP से नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह जैसे नेताओं को नए मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की पूरी संभावना है, वहीं लोकसभा चुनाव जीतने वाले पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, बासवराज बोम्मई, हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल और सर्बानंद सोनोवाल भी मंत्रियों में शामिल होने के प्रबल दावेदार हैं।


बिहार में जदयू एवं बीजेपी की सीटें बराबर
आपको बता दें कि राजग में बीजेपी के बाद तेदेपा, जदयू, शिवसेना और लोजपा (आर) 4 बड़े दल हैं। रविवार को तेदेपा और जदयू से दो-दो, शिवसेना एवं लोजपा (आर) से एक-एक सांसद को मंत्री पद मिलेगा। बिहार में जदयू एवं बीजेपी की सीटें बराबर हैं। इसलिए मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या भी उसी अनुपात में की जाएगी। 

सूत्रों का दावा है कि जदयू सांसद राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह एवं राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर को मंत्रिमंडल में स्थान मिलना करीबन तय है। संजय झा एवं वाल्मीकि नगर के सांसद सुनील कुमार को भी मंत्री बनाया जा सकता है, लेकिन इनका नंबर बाद में आ सकता है।

इसी के साथ ही आपको बता दें कि बिहार से हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) प्रमुख जीतनराम मांझी एवं लोजपा (आर) प्रमुख चिराग पासवान भी मंत्री बनेंगे। उन्हें कैबिनेट या फिर स्वतंत्र प्रभार का राज्य मंत्री बनाया जा सकता है। आंध्र प्रदेश में भाजपा व तेलुगु देसम पार्टी (टीडीपी) की सहयोगी जनसेना पार्टी से भी एक मंत्री बनेगा।

आंध्र प्रदेश से बीजेपी कोटे से 2 सांसदों के मंत्री बनने की उम्मीद है। बिहार से भी बीजेपी के दो सांसद भी मंत्री बनेंगे। रालोद को भी मंत्री पद मिल रहा है और उसके मुखिया जयन्त चौधरी को कैबिनेट में संभावना है।