BPL Ration Card: BPL कार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, सरकार इन लोगों के काटेगी राशन कार्ड​​​​​​​

 

BPL Ration Card: पिछले कुछ दिनों से परिवार पहचान पत्र में लाइट मोटर व्हीकल के कारण राशन कटने के मैसेज आ रहे हैं। लाइट मोटर व्हीकल में मोटरसाइकिल, कार व अन्य शामिल हैं, लेकिन अब क्रीड विभाग ने इस संबंध में स्पष्टीकरण दिया है। क्रीड विभाग के अनुसार लाइट मोटर व्हीकल के तहत केवल उन्हीं लोगों के बीपीएल राशन कार्ड काटे जा रहे हैं, जिनके पास चार पहिया वाहन हैं।

इससे लोगों को राहत मिली है। करीब एक महीने पहले जब परिवार पहचान पत्र में राशन कार्ड कटने की शिकायतें सामने आईं, तब लाइट मोटर व्हीकल को लेकर मैसेज आने लगे। तब यह स्पष्ट नहीं था कि लाइट मोटर व्हीकल के तहत आने वालों के राशन कार्ड कटेंगे या नहीं।

अब क्रीड विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा पिछले सप्ताह आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट किया गया है कि लाइट मोटर व्हीकल के तहत केवल उन्हीं लोगों के राशन कार्ड काटे जाएंगे, जिनके पास चार पहिया वाहन हैं।

वहीं, सरकार ने हाल ही में बिजली बिल 9 हजार से बढ़ाकर 12 हजार सालाना करने की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक इसे लागू नहीं किया गया है। परिवार पहचान पत्र में अभी तक इससे संबंधित कोई दिशा-निर्देश नहीं है और न ही उन लोगों के नाम जुड़ने शुरू हुए हैं, जिनके 9 हजार बिल राशन कार्ड से हटाए गए थे।

क्रीड अधिकारियों की मानें तो अपडेट करने का काम इस महीने के अंत तक ही पूरा हो पाएगा, उसके बाद ही 12 हजार बिल का ऑप्शन आना शुरू होने की उम्मीद है। पिछले तीन दिनों से परिवार पहचान पत्र का पोर्टल बंद पड़ा है। 

सर्वर पर कोई काम नहीं हो रहा है। ऐसे में लोगों को अपने काम करवाने के लिए एडीसी कार्यालय में क्रीड कर्मचारियों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। परिवार पहचान पत्र में फिलहाल कोई काम नहीं हो रहा है। ऐसे में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

एलएमवी के तहत सिर्फ चार पहिया वाहनों को ही शामिल किया गया है। सिर्फ चार पहिया वाहनों के ही राशन कार्ड काटे जा रहे हैं। इस संबंध में अधिकारियों ने पिछले दिनों हुई वीडियो कांफ्रेंस में स्थिति स्पष्ट की है।