हरियाणा में ग्रुप सी भर्ती एग्जाम से पहले विवाद, आयोग के शॉर्टलिस्टिंग फॉर्मूले पर उठे सवाल 

 
HSSC Group C Recruitment: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) का ग्रुप C के 15,755 पदों पर नई भर्ती होनी है। लेकिन भर्ती से पहले ही कैंडिडेट शॉर्टलिस्ट करने का फॉर्मूला विवादों में घिरता हुआ नजर आ रहा है।

शॉर्टलिस्टिंग करने के लिए उसी तरीके को अपनाया गया, जिस तरीके को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट खारिज कर चुका है। अब आयोग ने समान शैक्षणिक योग्यता के लिए उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग अंकों के बजाय पदों के अनुसार से करने की योजना बनाई है। इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू हो चुका है और आयोग इसी जुलाई महीने में एग्जाम करवाने की तैयारी कर रहा है। 

बता दें कि सीईटी एग्जाम को लेकर दायर एक याचिका में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने आयोग के योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग के तरीके के फार्मूले को खारिज कर दिया गया था। इस मामले को लेकर हाईकोर्ट ने कहा था कि आयोग के हलफनामे में कहा गया कि 63 समूहों में विभाजित 401 श्रेणियों के विज्ञापन में एक समान शैक्षणिक योग्यता की जरूरत थी। 

इसमें आवेदन के समय ही विकल्प दिया गया था कि वह योग्यता और अनुभव के आधार पर विभिन्न श्रेणियों या समूहों के लिए आवेदन कर सकते हैं। कोर्ट का मानना था कि जब शैक्षणिक योग्यता एक समान है तो फिर श्रेणी और समूह जैसे विकल्प रखने की क्या जरूरत है।