Delhi NCR: दिल्ली NCR वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, NHAI करने जा रहा ये बड़ा काम...

 
Delhi NCR Updates : दिल्ली एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहा है। ऐसे में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अहम कदम उठाते हुए खास तरीके से राहत पहुंचाने की कोशिश करेगा। संस्था किस तरह का कदम उठाएगी। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

खास तरीके से मिलेगी राहत सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जानकारी दी है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण दिल्ली एनसीआर के आसपास एक अनूठी पहल शुरू करेगा। इस पहल के तहत एनएचएआई बड़ी संख्या में पौधे लगाएगा।

इसके लिए खास मियावाकी पद्धति का इस्तेमाल किया जाएगा। कितनी जगहों पर लगेंगे पौधे मियावाकी जैसी पद्धति से पौधे लगाने के लिए दिल्ली एनसीआर में 53 एकड़ से ज्यादा जमीन की पहचान की गई है। 

इसमें द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा की तरफ 4.7 एकड़, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के दिल्ली-वडोदरा सेक्शन पर सोहना के पास 4.1 एकड़, हरियाणा में अंबाला-कोटपुतली कॉरिडोर के एनएच 152डी पर चाबरी और खरखरा इंटरचेंज पर करीब पांच एकड़, एनएच-709बी पर शामली बाईपास पर 12 एकड़ से ज्यादा जमीन, गाजियाबाद के पास ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर दुहाई इंटरचेंज पर 9.2 एकड़ और उत्तर प्रदेश में एनएच-34 के मेरठ-नजीबाबाद सेक्शन के पास 5.6 एकड़ जमीन शामिल है।

मियावाकी विधि खास क्यों है?

मियावाकी विधि मुख्य रूप से जापान की एक अनूठी विधि है, जिसके जरिए पौधे उगाए जाते हैं। इसके जरिए बहुत कम समय में घने, स्वदेशी और जैव विविधता वाले जंगल तैयार किए जा सकते हैं।

इस विधि से पेड़ दस गुना तेजी से बढ़ते हैं। इसका फायदा यह है कि ये शोर और धूल को रोक सकते हैं। साथ ही इनके कारण भूजल स्तर में भी सुधार किया जा सकता है।