डायबिटीज: ये फल तो कमाल का है, डायबिटीज में इसकी गुठली भी है कारगर, मोटापा भी घटा सकते हैं इस फल के खाने से ...

 

mahendra india news, new delhi

आज के समय में सेहत पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी हो गया है। भागदौड़ की जिंदगी में लोग खानपान पर ध्यान नहीं देते हैं। इससे अनेक बीमारियों को न्यौता दे देते हैं। आज सेहत आपकी अच्छी रहे, जामुन गर्मियों में खाए जाने वाला एक स्वादिष्ट फल है। यह फल मई, जून और जुलाई माह में देखने को मिलता है। जामुन अपने मीठे स्वाद के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर होते है, जामुन खाने के कई अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं. जैसे पेट दर्द, डायबिटीज, गठिया, पाचन संबंधी कई अन्य समस्याओं को ठीक करने में काफी लाभकारी फल होता है। इस फल से डायबिटीज में काफी फायदा मिलता है, इसकी गुठली भी है कारगर, मोटापा भी इस फल के खाने से घटा सकते हैं। 


डा. दौलत राम बताते हैं कि मौसम के हिसाब से हमें हर फल खाना चाहिए क्योंकि यह हमारी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद के होता है. विशेषकर यह फल मौसम के हिसाब से बॉडी के लिए फायदा करता है, जामुन खाना लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं. क्योंकि यह फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ बॉडी के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। 

इस जामून फल में काफी पोषण तत्व होते हैं, जैसे विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C और विटामिन K फ़ाइबर, ज़िंक मिनरल्स, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषण तत्व होते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद के होते हैं। 

इसी के साथ ही साथ यह फल बॉडी में होने वाली बीमारियां जैसे की खून की कमी को पूरा करता है। त्वचा की समस्याओं को दूर करता है। मोटापे में काफी काम करता है। इसी के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करता है. दिल के लिए भी फायदा करता है एवं विशेष कर डायबिटीज के लिए काफी लाभकारी फल होता है।