Free Laptop Yojana: देश के इन बच्चों को केंद्र सरकार देगी फ्री में लैपटॉप, जाने कौन कौन होंगे इसके पात्र?

 

Free Laptop Yojana: शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर नए-नए प्रयोग किए जाते हैं। सरकार भी देश के बच्चों को बेहतरीन शिक्षा मिले इसके लिए कई प्रयास करती रहती है। इसी क्रम में सरकार ने एक और योजना शुरू की है जिसके तहत शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। जी हां, प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत पढ़ाई करने वाले बच्चों को लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे।

पढ़ने वाले बच्चों को लैपटॉप मुफ्त दिए जाएंगे ताकि वे अपनी पढ़ाई अच्छे से कर सकें और देश का विकास हो सके। इस योजना के तहत 1 करोड़ से ज्यादा छात्रों को फायदा पहुंचाया जाएगा। मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत छात्र लैपटॉप के जरिए बेहद आसानी से पढ़ाई कर सकेंगे। उन्हें अपनी समझ विकसित करने का मौका मिलेगा। 

इस योजना के तहत मेधावी छात्र अपनी शिक्षा अच्छे से प्राप्त कर सकें, इसलिए उन्हें इस योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप का लाभ प्रदान किया जाता है। अलग-अलग राज्यों में अपने स्तर पर शुरू हुई योजना इस योजना को देश के अलग-अलग राज्यों में अपने स्तर पर शुरू किया गया है। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन परिवारों के छात्रों को लाभ पहुंचाना है जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं। ऐसे बच्चों को फ्री लैपटॉप योजना का हिस्सा बनाकर शिक्षा का प्रसार किया जा सकता है। ऐसे में सरकार का यह कदम उन छात्रों के लिए सराहनीय है जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारण लैपटॉप खरीदने में असमर्थ हैं।

अलग-अलग राज्यों में इस योजना के लिए अलग-अलग मापदंड हैं, जिसके अनुसार छात्रों को फ्री लैपटॉप योजना का लाभ दिया जा रहा है। ऐसे में आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपके राज्य में इस योजना के लिए पात्रता और योग्यता क्या है और आप उसी के अनुसार योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप भी फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फ्री लैपटॉप योजना का लिंक दिखाई देगा।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां अपनी सारी जानकारी दर्ज करनी होगी।

यहां आपको अपना नाम, पता, स्थायी निवास प्रमाण पत्र और कक्षा प्रमाण पत्र आदि की जानकारी दर्ज करनी होगी।

सारी जानकारी देने के बाद आपके दस्तावेजों की जांच होने की संभावना है।

यदि सभी दस्तावेज सही पाए गए तो आपको योजना का लाभ दिया जाएगा।