बाजरा की खेती करने वाले धरतीपुत्रों के लिए सरकार ने शुरूआत की ब्याज अनुदान योजना, मिलेंगे ये फायदा

 
mahendra india news, new delhi

हरियाणा सरकार द्वारा समय समय पर धरतीपुत्रोंं के लिए स्कीमेंं चलाई जा रही है। जिससे किसानों को फायदा मिल सके। इसी कड़ी में अब हरियाणा में बाजरा प्रसंस्करण इकाइयों को 25 लाख रुपये तक की ब्याज सब्सिडी दी जाएगी। प्रदेश सरकार ने बाजरा की खेती करने वाले किसानों और बाजार की मजबूती के लिए ब्याज अनुदान योजना शुरू की है।

दो सप्ताह में मिल जाएगा पैसा
इसके तहत बाजरा प्रसंस्करण इकाइयों को 7 फीसद प्रति वर्ष या भुगतान की गई वास्तविक ब्याज दर, जो भी कम हो, के रूप में ब्याज सहायता मिलेगी। आवेदन के 64 दिन के अंदर ब्याज सब्सिडी मिल जाएगी। पात्र आवेदनों के लिए स्वीकृति पत्र 40 कार्य दिवसों के अंदर जारी कर दिया जाएगा। स्वीकृति मिलने पर स्वीकृति पत्र 10 कार्य दिवसों के अंदर जारी किया जाएगा। स्वीकृति पत्र जारी होने के बाद स्वीकृत वित्तीय सहायता का वितरण दो सप्ताह में कर दिया जाएगा।

एमएसएमई के तहत 25 लाख रुपये वार्षिक सहायता 
इसी के साथ ही बाजरा प्रसंस्करण के लिए एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों ) द्वारा लिए गए अवधि लोन पर सालाना अधिकतम 25 लाख रुपये की मदद प्रदान की जाएगी। सूक्ष्म उद्यम के मामले में संयंत्र एवं मशीनरी या उपकरण में निवेश एक करोड़ रुपये तथा कारोबार 5 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। लघु उद्यम के मामले में संयंत्र एवं मशीनरी या उपकरण में निवेश 10 करोड़ तथा कारोबार 50 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। मध्यम उद्यम में संयंत्र एवं मशीनरी या उपकरण में निवेश 50 करोड़ रुपये तथा कारोबार 250 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।