किसानों को कृषि लोन पर 1 फीसद ब्याज देगी सरकार, इनको मिलेगा ये लाभ 

 
mahendra india news, new delhi

किसानों के लिए सरकार द्वारा समय समय पर घोषणाएं की जाती है। जिससे किसानों को आर्थिक तौर पर मजूबत किया जा सके। इसी कड़ी में अब किसानों के लिए गुड न्यूज है। बिहार प्रदेश सरकार किसानों को कृषि लोन पर लगने वाले ब्याज में राहत देगी। 


आपको बता दें कि इसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से वर्ष 2024-25 में कृषि लोन पर एक प्रतिशत ब्याज अनुदान देने के लिए कृषि विभाग और नाबार्ड के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर हुआ है। 

धरतीपुत्रों पर ब्याज का बोझ होगा कम
आपको बता दें कि इस स्कीम का उद्देश्य किसानों को एग्री लोन पर लगने वाले ब्याज के बोझ को कम करना है। इससे किसान आधुनिक कृषि तकनीक अपनाने के लिए बीज, उर्वरक, कीटनाशक, सिंचाई आदि में निवेश कर सकेंगे और उत्पादन बढ़ान सकेंगे। 

जानकारी के अनुसार कृषि ऋण पर 3 फीसदी ब्याज अनुदान के लिए अतिरिक्तप्रदेश स्कीम मद से एक प्रतिशत ब्याज अनुदान दिया जाता है। सभी कमर्शियल और ग्रामीण बैंकों की ओर से प्राप्त कृषि लोन पर इसका फायदा मिलेगा। 


तीन लाख रुपये तक के लोन पर अनुदान
आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत किसानों को कॉमर्शियल, ग्रामीण और सहकारी बैंकों से 3 लाख रुपये तक के लोन पर प्रदेश सरकार की ओर से अनुदान दिया जाएगा। फसल लोन, किसान क्रेडिट कार्ड और अल्पावधि कृषि उत्पादन लोन पर सरकार 1 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करेगी। 

दस करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई
आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत धरतीपुत्रों को कृषि लोन पर 7 प्रतिशत ब्याज पर मिलता है।  लेकिन किसान को 3 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करना होता है।  कृषि सचिव के अनुसार 2024-25 के लिए प्रदेश सरकार की ओर से कृषि ऋण पर एक प्रतिशत ब्याज अनुदान स्कीम के तहत 10 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। .