Haryana News: हरियाणा के राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, CM सैनी ने कर दिया बड़ा ऐलान

 

Haryana News: हरियाणा सरकार द्वारा गरीबों के लिए कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। अगर आप भी हरियाणा के निवासी है और बीपीएल कार्डधारक है तो आपके लिए अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ा ऐलान कर दिया है।

प्रदेश में जिनके बीपीएल राशन कार्ड बने हुए हैं उन्हें ई-केवाईसी करवाना बहुत जरुरी है। अगर ई-केवाईसी नहीं कराई तो आगे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सरकार की ओर से आधार को कार्ड से लिकं करने की तारीख में बढ़ोत्तरी कर दी है। 

सरकार की तरफ से आधार कार्ड और राशन कार्ड को मर्ज करने की तारीख में बढ़ोतरी कर दी गई है। पहले इसकी लास्ट डेट 30 जून 2024 थी। लेकिन इसे बढ़ाकर 30 सितंबर 2024 तक कर दिया गया है। 

प्रदेश सरकार द्वारा फरवरी 2017 में पीडीएस के तहत लाभ लेने के लिए राशन को आधार से मर्ज करना जरूरी कर दिया था। इसकी अनदेखी करने पर राशन कार्ड धारकों को राशन की सुविधा का फायदा नहीं मिलेगा। 

राशन कार्ड धारक जन सुविधा केंद्र पर जाकर राशन कार्ड को आधार कार्ड से मर्ज कर सकते हैं।

इसके लिए राशन कार्ड धारक को सबसे पहले राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। सरकार ने हर राज्य के लिए अलग पोर्टल बना रखा है। इसके बाद राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का ऑप्शन ओपन हो जाएगा। यहां से ई-केवाईसी का प्रक्रिया शुरू करने का काम किया जा सकता है।

फिर लिंक करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए राशन कार्ड का नंबर, आधार कार्ड का नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। इसके बाद सबमिशन बटन पर क्लिक करके ओटीपी डालना होगा। 

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा। राशन कार्ड धारक को एसएमएस के जरिए आधार से लिंक होने की जानकारी मिल जाएगी।