HARYANA के डबवाली में विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने लाभार्थियों को वितरित किए हैप्पी कार्ड, ये मिलेगा फायदा

 
mahendra india news, new delhi

हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने कहा है कि अंत्योदय की सोच के साथ वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े वंचितों को मिलने से उनके जीवन स्तर में आशा के अनुरूप बदलाव आया है।

गंगवा शुक्रवार को डबवाली में हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के अंतर्गत हैप्पी कार्ड वितरण समारोह में लाभार्थियों को कार्ड वितरित करते हुए उन्होंने यह बात कही। इस अवसर पर पूर्व विधायक बलकौर सिंह, चेयरमैन मार्केटिंग बोर्ड आदित्य चौटाला, पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा, वरिष्ठï भाजपा नेता देव कुमार शर्मा, एसडीएम डबवाली अभय सिंह भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में डिप्टी स्पीकर गंगवा ने कहा कि हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) एक लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। गत 7 मार्च, 2024 को शुरू की गई इस योजना से गरीब परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में हर साल 1000 किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा का लाभ मिल रहा है। 


इस योजना के तहत लगभग 84 लाख लोगों को मुफ्त यात्रा का लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को हरियाणा रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए ई-टिकटिंग सिस्टम से जुड़ा एक स्मार्ट कार्ड जारी किया जाता है। योजना के क्रियान्वयन पर करीब 600 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 7 जून को एक ही दिन में एक लाख से अधिक हेप्पी कार्ड वितरित किए गए हैं। बाकी सभी कार्ड वितरित करने के लिए आगामी 15 दिनों का लक्ष्य रखा गया है। 

लाभार्थियों को SMS के जरिए कार्ड लेने के बारे में सूचित किया जा रहा है। अब तक प्रदेश में 59 हजार 708 कार्ड वितरित भी किए जा चुके हैं।
चेयरमैन आदित्य देवीलाल ने बताया कि हैप्पी कार्ड एक राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड  है, जो भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा परिकल्पित एक अंतर-संचालन योग्य परिवहन कार्ड है। सार्वजनिक परिवहन बेड़े में एनसीएमसी कार्ड को खुले तौर पर लागू करने वाला हरियाणा पहला राज्य बन गया है। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने करनाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सिरसा के लाभार्थियों से भी बातचीत की