Hathnikund Barrage Water: हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज के 5 गेट खोले, दिल्ली में उफनता हुआ आएगा पानी, अलर्ट जारी

 
Hathnikund Barrage Water: हरियाणा के हथिनीकुंड कुंड बैराज के 5 गेट उठाकर पानी को बड़ी यमुना में डाइवर्ट किया गया। 39205 क्यूसेक पानी दर्ज होने पर वेस्टर्न यमुना कैनाल में 17510 व पूर्वी यमुना कैनाल में 3510 क्यूसेक पानी डायवर्ट किया गया। बड़ी यमुना में पानी छोड़ने पर निचले इलाकों में सोशल मीडिया ग्रुप के जरिए सूचना दे दी गई। 

सिंचाई विभाग अधिकारी एसडीओ नवीन रंगा ने बताया कि जब बैराज पर एक लाख क्यूसेक पानी दर्ज किया जाता है तो पूर्वी और वेस्टर्न यमुना कैनाल को बंद कर पूरा पानी बड़ी यमुना में डाइवर्ट कर दिया जाता है और मिनी फ्लड घोषित कर दिया जाता है, अभी ऐसी स्थिति नहीं आई है।

उन्होंने बताया कि ढाई लाख क्यूसेक पानी आने पर फ्लड घोषित कर दिया जाता है। आज जो पानी छोड़ा गया है उसके बाद सोशल मीडिया ग्रुप के जरिए निचले इलाकों में सूचना दे दी गई है ताकि किसी तरह की अनहोनी ना हो। उन्होंने बताया कि कैचमेंट एरिया में बरसात होने के चलते यह पानी आया है और अभी मानसून की बरसात शुरू हुई है आने वाले दिनों में यह पानी बढ़ता हुआ दिखाई देगा।

बता दें कि हर साल मानसूनी सीजन में हथिनीकुंड बैराज चर्चाओं में रहता है। यहां हर साल आरोप लगता है कि हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़ दिया गया। जगदीश सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने यह साफ किया है कि बैराज पर पानी स्टोर नहीं किया जा सकता और यह सिर्फ पानी को डाइवर्ट करने के लिए स्थापित किया गया है।