Insurance Claim: बारिश के मौसम में आपकी Car हो जाए खराब, तो कैसे करें इंश्योरेंस क्लेम, जाने तरीका ​​​​​​​

 
Insurance Claim: बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। अब इस मौसम में शहरों से लेकर गांवों तक कई जगहों पर जलभराव हो सकता है, जिसमें अक्सर देखा जाता है कि वाहन जलभराव में डूब जाते हैं, जिससे उन्हें नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, कई जगहों पर तो वाहन बारिश के पानी में बह भी जाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको यहां बता रहे हैं कि इन सभी मामलों में आपको कार इंश्योरेंस का कवर मिलेगा या नहीं और आपको वाहन के लिए कौन सा इंश्योरेंस लेना चाहिए।

जानें पानी से कार को कैसे नुकसान पहुंचता है

बारिश के दौरान सड़कों पर जलभराव में डूबने से कारों को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं। अगर आपकी कार में पानी घुस गया है, तो उसका इंजन भी खराब हो सकता है। जिसे ठीक करवाने में आपको काफी खर्चा आ सकता है।

ऐसे कई मामलों में यह खर्चा 1 लाख रुपये तक जा सकता है। इसके साथ ही इससे इलेक्ट्रिक सिस्टम और एक्सेसरीज को भी नुकसान पहुंच सकता है। जिसकी मरम्मत में भी काफी खर्चा आ सकता है।

किस तरह का कार इंश्योरेंस फायदेमंद रहेगा

अगर आपके पास कार इंश्योरेंस है, तो आप ऐसी सभी समस्याओं में इसका फायदा उठा सकते हैं। कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी प्राकृतिक आपदाओं, दुर्घटनाओं, चोरी आदि के लिए फायदेमंद होती है। इसमें आपको खराब मौसम के कारण वाहन को हुए नुकसान की मरम्मत या बदलने के लिए कवर मिलता है।

हालांकि, यह पॉलिसी वैकल्पिक है। ऐसे में जब भी आप कार इंश्योरेंस पॉलिसी लें, तो यह जरूर चेक कर लें कि आपको प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान के लिए कवर मिलेगा या नहीं।

अगर आप कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं, तो कार को हुए नुकसान और थर्ड पार्टी की किसी भी तरह की देनदारी को कवर किया जाता है। जिससे आपको वित्तीय जोखिम कम करने में मदद मिलती है।

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का लाभ
बीमा कंपनी आपकी मदद कर सकती है, लेकिन इसे लेने में एक दिक्कत यह है कि आप अपने वाहन को हुए नुकसान के लिए क्लेम नहीं कर सकते। इसमें सिर्फ उसका क्लेम कवर होता है। इसलिए आपको कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी कवर लेना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

जब आप कार खरीदने जाएं, तो अपनी कार के लिए कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस पॉलिसी जरूर लें। इस पॉलिसी को लेने के बाद अगर आपकी कार पानी में डूब जाती है, तो आप इसके लिए क्लेम कर सकते हैं।

जब आपकी कार पानी में डूब जाए या तैर रही हो, तो उसका वीडियो बनाएं और साथ ही फोटो भी लें। यह आपके लिए सबूत के तौर पर काम आएगा। जब आप अपनी कार के लिए बीमा क्लेम करेंगे, तो उस समय इसे पेश कर सकते हैं।

बरसात के मौसम में न करें ये काम

बरसात के मौसम में आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। इस मौसम में आपको अपनी कार बेसमेंट में पार्क नहीं करनी चाहिए। दरअसल, बेसमेंट में अक्सर बारिश का पानी भरने की समस्या होती है।

जब आप पानी से भरी सड़क से कार निकाल रहे हों, तो उसे धीमी गति से पार करें। इस दौरान एक्सीलेटर से पैन न हटाएं।

अगर पानी से भरी सड़क पार करते समय कार रुक जाती है, तो उसे स्टार्ट न करें।

जब आप जलभराव में कार स्टार्ट करते हैं, तो पानी उसके इंजन में प्रवेश कर जाता है। इससे इंजन को नुकसान पहुंच सकता है, जिसे ठीक कराने में काफी पैसे खर्च हो सकते हैं।