Marriage New Rule: शादी करने से पहले जान लें सभी कोर्ट का ये नया नियम, वरना बाद में...  

 
Marriage New Rule: शादी का नाम लेते ही हर किसी के कोई खुशी का ठिकाना नहीं रहता है। जिंदगी के सबसे हसीन पल में एक पल जो होता है। शादी विवाह से संबंिधत सरकार द्वारा कई नये नियम लागू कर दिए गये हैं। इसी को लेकर ऐसे मे बडी संख्या में किसी को इनके बारे में जानकारी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह नये नियम यूपी सरकार द्वारा लागू किया जाएगा वहीं इस नए शादी विवाह के अंतर्गत वाले सभी जरुरी समाचारों और नियम के साथ साथ कोर्ट आदेश के बारे मे किसी भी शादी के करने से पहले जानकारी बहुत ही जरूरी है, समाज मे फैली फर्जी शादी संबन्धित केस के लिए यह किसी अनोखे से कम नही है।

आपको बता दें कि अब दहेज का फर्जी केस करने वालों के लिए नया नियम लागू होने वाला है, क्योंकी अभी कानपुर के जिला अधिकारी की तरफ से इस नये अधिनियम के लिए आदेश जारी किए जा चुके है, जिसमें प्रतिषेध अधिनियम 1961 के अन्तर्गत यह निर्देश जारी किया गया और तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया है, बता दें कि इसमें अब शादी मे लड़की और लड़के दोनो पक्षो को मिलने वाले गिफ्ट के बारे मे जानकारी देनी होगी अब।

नया मैरिज कानून से फायदा 

बता दें कि इस नये नियम कानून के बनाने के पीछे का टारगेट यह है, की वर्तमान मे अधिकतर व्यक्तियों के घरो में शादी के कुछ ही दिन बीतते है, इसके बाद कुछ अनबन शुरू हो जाती है।

इसके बाद लडके या लडकियो द्वारा प्रताणना शुरु कर दी जाती है, इससे बाद तो ऐसे अक्सर देखने में आया कि विवाद कोर्ट तक जा पहुचता है, फिर फर्जी प्रक्रिया के माध्यम से इसकी सुनवाई होती है, इसमं दहेज के फर्जी मुकदमे मे लोग उलझ जाते है।

ऐसे मे दहेज संबन्धित इस नियम के बाद किसी भी प्रकार को कोई लिखित निरुप दोनों पक्ष और सरकार के पास सुरक्षित रहेंगे, बता दें कि ऐसे में जिस स्थिति मे भविष्य मे दहेज सम्बन्धित मैटर मे यह निर्यायक सिद्ध होगा।