Saanen Goat: किसानों के लिए ATM है ये बकरी, भैंस के बराबर देती दूध, पालन से होगी बंपर कमाई

 
Saanen Goat: किसानों के लिए खेती के बाद पशुपालन आय का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत है। आजकल बहुत से किसान गाय, भैंस व बकरी पालन कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है। अगर आप भी पशुपालक है और इससे अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसी विदेशी नस्ल की बकरी के बारें में बताने जा रहे है जो आपको कुछ ही दिनों में मालामाल बना देगी। 

दूध की रानी मानी जाने वाली ये बकरी छगली और सानन विदेशी नस्ल की बकरी होती है। इसकी खासियत ये है कि यह एक भैंस के बराबर दूध देती है। इस बकरी का दूध बेहद पौष्टिक होता है और 100 से 150 रुपए प्रति लीटर यह दूध बिकता है। साथ ही इसका मांस भी काफी महंगा होता है। 1000 किलो तक विदेशी बाजार में इसकी कीमत है।

सानन बकरी की पहचान

सानन नस्ल की बकरी का रंग सफेद होता है, सींग लंबे और ऊपर की तरफ होते हैं तथा कान सीधे मुंह की तरफ खड़े रहते हैं। साथ ही, इसकी पूंछ छोटी होती है और नर बकरी का वजन 80 किलो और मादा बकरी का वजन 60 किलो होता है।

वहीं नर बकरी की लंबाई 90 सेंटीमीटर और मादा बकरी की लंबाई 80 सेंटीमीटर तक होती है। ये बकरी खलली और हरा चारा सबसे अधिक खाना पसंद करती है। इस बकरी के दूध और मांस की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। ये नस्ल की बकरी आपको कुछ ही दिनों में लाखों का मालिक बना सकती है।