हरियाणा यूनिवर्सिटीज पार्ट टाइम टीचर्स एसोसिएशन ने मांगों को लेकर ओडिसा के पूर्व राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन 

 
mahendra india news, new delhi

नव गठित संगठन हरियाणा यूनिवर्सिटीज पार्ट टाइम टीचर्स  एसोसिएशन के सदस्यों ने ओडिसा के पूर्व राज्यपाल गणेशी लाल  के बेटे व बीजेपी नेता मनीष सिंगला से सिरसा में मुलाकात की और हरियाणा के विश्व विद्यालयों में कार्य कर रहे पार्ट टाइम टीचर्स  की अति गंभीर समस्याओं से अवगत कराया। जिसमे मुख्य यह थी की शिक्षकों को नियमित और समेकित वार्षिक 12 महीने का वेतन नहीं दिया जाता। बल्कि मुश्किल से 8 से 9 महीने का वेतन मिलता है  जिससे पार्ट टाइम टीचर्स को मानसिक और आर्थिक कष्ट होता है और लगभग  1000+ पार्ट टाइम टीचर 2018 से कार्यरत है अलग अलग विश्वविद्यालय में इन्हे अलग अलग पदनाम दिए जाते है जैसे पार्ट टाइम  टीचर्स / गेस्ट/ adhoc/ temporary आदि और प्रति लेक्चर के आधार पर वेतन भी अलग अलग अपने हिसाब से दिया जाता हैं जो कि शिक्षको की योग्यता और UGC के दिशा निर्देश के अनुरूप  नहीं हैं । गौरतलब है की पार्ट टाइम टीचर्स का कार्यभार नियमति और अनुबंधित प्राध्यापकों से भी अधिक है । इसके अलावा उनकी सेवाओं का अनुभव  प्रमाण पत्र भी उन्हें नही दिया जाता जो की किसी भी शिक्षक की जीवन भर की उपलब्धि होती है और उनके शैक्षणिक करियर के विकास हेतु आवश्यक हैं। 

विभिन्न विश्व विद्यालयों के विभिन्न पार्ट टाईम टीचर्स अपने अपने स्तर पर प्रशासन से  इस समस्या के निपटान की कोशिश काफी समय से कर रहे है लेकिन कोई सुखद परिणाम ना मिल सका।इस समस्या से ना केवल  लगभग हजार से ज्यादा की संख्या में शिक्षक पीड़ित है बल्कि उनके परिवार  भी प्रभावित हो रहे है । इसलिए पार्ट टाइम टीचर्स ने माननीय पूर्व राज्यपाल जी  के सम्मुख एक विस्तृत ज्ञापन सौंपा। 


जिसमे  मुख्य  यह मांग रखी गई की शिक्षको को वार्षिक 12 महीने का नियमति और समेकित  वेतन समान काम समान वेतन के आधार पर दिया जाए। इसके अलावा नौकरी  की सुरक्षा की मांग की ताकि पार्ट टाइम टीचर्स का भविष्य  सुरक्षित हो सके। पूर्व राज्यपाल जी जो स्वयं एक प्रोफेसर रह चुके है उन्होंने बहुत ही अच्छे से पार्ट टाइम टीचर्स की समस्या को ध्यानपूर्व सुना और समझा। 
पूर्व राजपाल जी ने आश्वासन दिया की जल्द ही पार्ट टाइम टीचर्स की इस कष्टकारी समस्या को हरियाणा के  माननीय  मुख्यमत्री नायब सिंह सैनी जी के सम्मुख प्रस्तुत करेंगे और इसका समाधान निकाला जाएगा और  अगले हफ्ते तक  मुख्यमंत्री और पार्ट टाइम टीचर्स की एसोसिएशन की एक बैठक भी करवाने का प्रयास किया जायेगा।


पार्ट टाइम टीचर्स लंबे समय से इन समस्याओं के निदान का इंतजार कर रहे है और उन्हें आशा है कि पूर्व राज्यपाल उन्हे निराश नहीं करेंगे।  और संतोषजनक फैसला लेंगे।  HUPTTA के करार्यकारिणी सदस्यों में  HUPTTA के अध्यक्ष गुरविंदर सिंह CDLU से,  कैशियर पंकज गर्ग , ज्योति, शालू तनेजा , सोहन लाल, डा  कविता रानी  आदि मौजूद रहे।