अब हाईवे से उड़ान भरेंगे हेलीकॉप्टर, ये है देश का पहला एक्सप्रेसवे जिस पर बनेंगे 12 हेलीपैड, इन 4 राज्यों का सफर होगा आसान 

 
Delhi-Mumbai expressway: देश के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे पर अब हैलीपैड बनाने की तैयारी है। इसके लिए पूरा प्लान भी तैयार हो चुका है। ऐसे में अब जल्द ही एक्सप्रेसवे से हवाई जहाज उड़ान भर सकेंगे। 

दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे देश का ऐसा पहला एक्सप्रेसवे होगा जहां से हवाई जहाज उड़ान भरेंगे। जानकारी के मुताबिक सरकार ने इस एक्सप्रेसवे पर 12 हेलीपैड बनाने का फैसला किया है। इनका इस्‍तेमाल मेडिकल इमरजेंसी और सेना के कामकाज के लिए होगा। 

दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेसवे 1,350 किलोमीटर का बनाया जा रहा है। ये एक्सेप्रेसवे राजस्थान समेत 4 राज्‍यों से होकर गुजरेगा। राजस्‍थान में इसकी कुल दूरी 374 किलोमीटर होगी। ऐसे में ये हैलीपैड राजस्थान में ही बनाने की योजना है। 

वहीं इस पर एनएचएआई के आरओ जयपुर चीफ जनरल मैनेजर पवन कुमार का कहना है कि सरकार सभी 12 हेलीपैड राजस्‍थान में बनाएगी। इसमें सबसे ज्‍यादा 6 हेलीपैड राजस्‍थान के सवाई माधोपुर जिले में बनेंगे, जबकि दौसा जिले में 4 और कोटा में 2 हेलीपैड बनाए जाएंगे। 

बता दें कि इस एक्‍सप्रेसवे  पर वाइल्‍ड लाइफ कॉरिडोर भी बनाया जा रहा है, जहां से जंगली जानवरों के गुजरने का रास्‍ता होगा। इन जानवरों को वाहनों के हॉर्न और सायरन से दिक्‍कत न हो, इसके लिए वाद्य यंत्रों का उपयोग किया जाएगा।