केंचुआ खाद बनाने की विद्यार्थियों को दिया प्रशिक्षण, स्वच्छता व डस्टबिन के उपयोग संबंधी जानकारी

 
mahendra india news, new delhi

शिक्षा विभाग द्वारा इस सप्ताह में विभिन्न गतिविधियों पर चलाए जा रहे विशेष कैंपों के तहत वीरवार को चौथे दिन की गतिविधि में केंचुआ खाद, स्वच्छता व डस्टबिन हरा नीला के उपयोग बाबत  वद्यार्थियों को जानकारी देते हुए पीएम श्री राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक माध्यमिक विद्यालय भुरटवाला के प्राचार्य अनिल कुमार शर्मा ने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों की वृद्धि करता है। 


इसी के साथ ही भूमि में जैविक क्रियाओं को निरंतरता प्रदान करता हैं। इसका प्रयोग करने से भूमि उपजाऊ एवं भुरभुरी बनती है। यह खेत में दीमक एवं अन्य हानिकारक कीटों को नष्ट कर देता हैं। इससे कीटनाशक की लागत में कमी आती हैं। इसलिए विद्यार्थियों को फसलों की अच्छी पैदावार लेने के लिए अपने अभिभावकों को इस खाद के लिए जानकारी देनी चाहिए। वहीं डस्टबिन के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सुख कागज के लिए नीले रंग का डस्टबिन वह अगर कागज गीला है तो हर रंग के डस्टबिन में प्रयोग किया जाता है। वहीं उन्होंने विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति विशेष ध्यान देने की अपील की। 

उन्होंने कहा कि इस महीने में बरसात होती है तो विभिन्न प्रकार के मच्छर भी पैदा होते हैं, जो कि विभिन्न बीमारियों को जन्म देते हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए सफाई के प्रति ध्यान देना भी जरूरी है। इस अवसर पर प्रवक्ता राजबाला, रामचंद्र, मीना पिलानी, संदीप कुमार, नारायण सिंह, कृष्ण मित्तल सहित विद्यालय के सभी स्टाफ सदस्य मौजूद थे।