राशन कार्ड को लेकर आया अपडेट! अब इन राशन उपभोक्ताओं का कटेगा राशन कार्ड

 
mahendra india news, new delhi

राशन कार्ड उपभोक्ताओं को लेकर बड़ी खबर आई है। राशन कार्ड को लेकर अपडेट सामने आया है। बता दें कि राशन कार्ड पंजीयन, नया नाम जोड़ना, हटाना, गलतियों में सुधार का काम जो पिछले 4-5 महीने से बंद था, वह फिर से शुरू हो गया है। राशन कार्ड से जुड़ा सरकारी पोर्टल फिर से सक्रिय हो गया है और पंचायत, नगर पंचायत और निकायों को फिर से उनका आईडी-पासवर्ड भेज दिया गया है।

इस तरह से आचार संहिता के बाद आप अपने राशन कार्ड से जुड़े काम पूरे करवा सकते हैं। छत्तीसगढ़ की बात करें तो विधानसभा चुनाव और फिर लोकसभा चुनाव के चलते राशन कार्ड का काम बंद कर दिया गया था। करीब 6 महीने बाद एक बार फिर से निकायों में आवेदन लिए जा रहे हैं।

सभी जानते हैं कि हाल ही में देश के PM नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा ऐलान किया है। अब सभी गरीब परिवारों को 5 year तक मुफ्त राशन मिलेगा। यानी जिन परिवारों के पास राशन कार्ड है, उन्हें 5 साल तक बिना किसी चार्ज के राशन मिलेगा।

पहले लोगों को राशन कार्ड के लिए पैसे देने पड़ते थे, लेकिन अब यह सुविधा मुफ्त हो गई है। अगर आपके पास राशन कार्ड है, तो आपको भी यह लाभ मिलेगा। अगर नहीं है, तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और राशन कार्ड बनवाना होगा। इसकी पूरी प्रक्रिया इस लेख में विस्तार से बताई गई है।