मौसम को लेकर अलर्ट, कई जगह पर होगी झमाझम बरसात, इस दिन से एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ

 

 mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। हरियाणा में आसमान के अंदर बादल छाये हुए हैं। वहीं कई जगह पर बरसात की संभावना बन रही है। आने वाले समय में एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी पछुआ हवाओं के साथ, जिनकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, लगभग 50 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 28 डिंग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्वोत्तर असम और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। पूर्वोत्तर बांग्लादेश और आसपास के एरिया पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण-पूर्व असम तक छत्तीसगढ़, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के निचले स्तर तक फैली हुई है।

एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से विदर्भ तक उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। 29 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश संभव है।

पंजाब और केरल में कुछ स्थानों पर हल्की बरसत संभव है। 27 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बरसात की तीव्रता बढ़ सकती है और ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बरसात हुई। ओडिशा में हल्की से मध्यम बरसात हुई। पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड और केरल में हल्की बरसात हुई। पूर्वी बिहार में कुछ स्थानों पर हल्की बरसात हुई।