सिरसा सीडीएलयू के मल्टीपर्पज हॉल में डीसी ने स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को वितरित किए रजिस्ट्री प्रमाण पत्र

 
mahendra india news, new delhi

शहरी क्षेत्र में लाल डोरे के भू-मालिकों और मुख्यमंत्री शहरी स्वामित्व योजना के तहत वीरवार को हरियाणा में सिरसा जिले की चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के मल्टीपर्पज हॉल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उपायुक्त आर.के. सिंह ने बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की और योजना के लाभपात्रों को स्वामित्व रजिस्ट्री पत्र व लाल डोरा के प्रमाण पत्र सौपे। कार्यक्रम के दौरान जिला के 277 लाभपात्रों को स्वामित्व रजिस्ट्री पत्र और 58 लोगों को लाल डोरा के प्रमाण पत्र सौपे। कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह के मानसेर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह का सीधा प्रसारण किया गया।


उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार आम नागरिकों की समस्याओं के समाधान के लिए सरल पोर्टल के माध्यम से योजनाओं को जोड़ रही है। लोगों को घर बैठे या घर के नजदीक इन योजनाओं का लाभ मिल रहा है। सरल पोर्टल माध्यम से जहां अधिकारियों का काम का बोझ कम हुआ है वहीं सीएससी सेंटर के माध्यम से युवाओं को रोजगार मिला है और व्यवस्था में पारदर्शिता आई है। उन्होंने कहा कि सरकार अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को योजनाओं का लाभ अविलंब दे रही है। राज्य सरकार आधुनिक तकनीक के जरिए गांव व शहर का विकास करवा रही है। स्वामित्व योजना ने नागरिकों को उनकी संपत्ति का कानूनी दस्तावेज दिया है। अब ये नागरिक अपनी संपत्ति के मालिक बन चुके हैं।

लाभार्थियों ने किए योजनाओं के लाभ के अनुभव सांझा
कार्यक्रम में स्वामित्व योजना से लाभान्वित लाभार्थियों ने अपने अनुभव सांझा करते हुए बताया कि प्रदेश सरकार की स्वामित्व योजना से हम अपनी प्रॉपर्टी के मालिक बने हैं, जो कि अपने आप में गौरवान्वित एहसास करवाने वाला अवसर है। लाभार्थियों ने बताया कि हर किसी व्यक्ति का सपना होता है कि उसका खुद का मकान हो और वे उसके मालिक हो। सरकार की इस योजना से उनका यह सपना साकार हुआ है।


इस अवसर पर वरिष्ठï भाजपा नेता श्याम बजाज, रतन लाल बामणिया, युवा भाजपा नेता सतीश जग्गा, विकास कालुआना, बुटा सिंह, जिला नगर आयुक्त सुरेंद्र बेनीवाल, डीआईओ सिकंदर, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद अतर सिंह, मानिका शर्मा, गोपाल विवेक कांडा सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।