घग्गर को लेकर DC ने आदेश किए जारी, सरपंच, ग्राम सचिव व पटवारी रखें बाढ़ से बचाव प्रबन्धों की तैयारी

 

सिरसा, 11 जुलाई: उपायुक्त आर.के. सिंह ने कहा कि बाढ़ से निपटने के पिछले अनुभव के आधार पर सरपंच बाढ़ से बचाव के प्रबंधों की तैयारी रखें। सरपंच ग्राम सचिव व पटवारी के साथ तालमेल रखें। उपायुक्त बुधवार को स्थानीय पंचायत भवन में घग्घर के पास के गांवों के सरपंच, ग्राम सचिव व पटवारी के साथ बाढ़ से बचाव प्रबन्धों को लेकर बैठक कर रहे थे। इस अवसर पर डीआरओ राजकुमार, डीडीपीओ अनूप सिंह भी उपस्थित थे।

उपायुक्त ने कहा कि सरपंच, पटवारी, ग्राम सचिव एक्टिव रह कर घग्गर के तटबंधों पर नजर रखें, कही भी तटबंध टूटने या जलस्तर बढने की आशंका लगती है तो तुरंत प्रशासन के संज्ञान में लाएं।

हम सभी को गत वर्ष जिला आई बाढ से हम सभी ने बड़ी सीख लेते हुए सभी को सजग रहने की आवश्यकता है ताकि वैसी स्थिति पुन: उत्पन्न न हो। उपायुक्त ने सरपंचों से बातचीत की और उनकी समस्याएं भी जानी तथा मौके पर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि घग्गर के तटबंधों के साथ लगते गांव के किसान ठिकरी पहरा लगाकर लगातार जलस्तर पर निगरानी रखें, कहीं भी जलस्तर बढ़ने की आशंका नजर आती है तो संबंधित अधिकारियों के संज्ञान में लाएं ताकि स्थिति को समय रहते संभाल जा सके।

उन्होंने कहा कि पिछली बार ग्रामीणों का जिला प्रशासन को भरपूर सहयोग मिला था, उसी के परिणाम स्वरूप हम उस आपदा से निकल पाए थे। उन्होंने कहा कि हमें पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है वर्तमान में स्थिति ठीक है और मानसून सीजन के कारण आने वाले कुछ दिन हमें अधिक स्तर्क रहने की आवश्यकता है।

इसके अलावा अफवाहों से भी बचें। उन्होंने कहा कि प्रशासन व गांव के बीच में सरपंच, ग्राम सचिव व पटवारी महत्वपूर्ण कड़ी है। आधुनिक युग में तकनीक अपडेट रहें और तकनीक को अपनाएं।