हरियाणा में स्कूली विद्यार्थियों के लिए एक अद्भुत मंच है इंस्पायर अवार्ड मानक योजना: डीएसएस

 
mahendra india news, new delhi

हरियाणा में शिक्षा विभाग के निर्देशों के तहत विद्यालयों में विज्ञान एवं गणित विषय में विद्यार्थियों के रूझान को बढ़ाने के लिए अध्यापकों के प्रयासों की सराहना और विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा के मकसद से दिनांक 11 जुलाई 2024 को जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. मुकेश कुमार व एनएमएमएस नोडल अधिकारी हरीश चावला के द्वारा राजकीय उच्च विद्यालय शेखुपुरिया व राजकीय माध्यमिक विद्यालय ढाणी 400 का निरीक्षण किया गया।

 निरीक्षण के दौरान पाया गया कि राजकीय उच्च विद्यालय शेखुपुरिया में कक्षा नौवीं में 45 और कक्षा दसवीं में 39 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया हुआ है। विद्यालय में बच्चों को विज्ञान विषय गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा 14 साइंस किट्स उपलब्ध करवाई गयी हैं। विज्ञान अध्यापिका रीटा रानी द्वारा अब तक साइंस से स बन्धित 22 गतिविधियों को करवाया गया है और उन सब का रिकॉर्ड भी लोगबुक में दर्ज किया हुआ है। विद्यालय इंचार्ज प्रेम कुमार ने बताया कि सत्र 2023-24 में स्कूल का दसवीं कक्षा का गणित और विज्ञान विषय का बोर्ड परिणाम 100 प्रतिशत रहा है। 

एनएमएमएस नोडल अधिकारी हरीश चावला द्वारा राजकीय उच्च विद्यालय शेखुपुरिया में अध्यापकों के साथ एनएमएमएस पर चर्चा की गई और विद्यालय से सत्र 2023-24 में एनएमएमएस में उतीर्ण हुए तीन विद्यार्थियों के नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण करने के लिए प्रेरित किया गया स साथ ही राजकीय माध्यमिक विद्यालय ढाणी 400 में 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों को एनएमएमएस परीक्षा की तैयारी के टिप्स भी दिए गये। 


शिक्षा में सिरसा जिले के जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. मुकेश द्वारा राजकीय उच्च विद्यालय शेखुपुरिया व् राजकीय माध्यमिक विद्यालय ढाणी 400 में बच्चों को इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के बारे में विस्तार से बताया गया और किस तरह के आईडिया ऑनलाइन सबमिट किये जा सकते हैं, उस पर चर्चा की गयी। विद्यार्थियों को यह भी बताया गया कि प्रतियोगिता में सामान्य विचार/प्रोजेक्ट जैसे पन बिजली परियोजना, बरसात के पानी का संग्रहण, जल स्तर सूचक, जैविक खाद, उर्जा बनाने के लिए टरबाइन का उपयोग, भूकंप सूचक यंत्र को आगे नहीं बढ़ाया जायेगा। माता-पिता बच्चों को मॉडल बनाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अपने खुद के विचार नहीं दे सकते हैं। राजकीय माध्यमिक विद्यालय ढाणी 400 के स्कूल मुखिया सतपाल सिंह ने आश्वस्त किया कि उनके विद्यालय से इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में बच्चों के आईडिया जल्द से जल्द ऑनलाइन जमा करवा दिए जाएंगे।