Haryana School Admissions: हरियाणा के स्कूलों में पहली कक्षा में दाखिले के लिए बदला नियम, अब इतनी उम्र वाले बच्चों को मिलेगा दाखिला

 
हरियाणा में एक अप्रैल तक 6 वर्ष की आयु पूरी कर चुके बच्चों को ही पहली कक्षा में दाखिला मिलेगा। इसके अलावा 30 सितंबर तक 6 वर्ष की आयु पूरी करने वाले बच्चे को तुरंत प्रथम कक्षा में प्रवेश दे दिया जायेगा। निजी विद्यालयों में पहले से प्राथमिक कक्षा में पढ़ रहे साढ़े 5 साल के छात्रों को भी ऊपर की क्लास में भेजा जायेगा ताकि उनका साल खराब न हो।

बता दें कि इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों, खंड शिक्षा अधिकारियों, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारियों और प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 

ऐसे सभी बच्चे, जिनकी आयु एक अप्रैल को 6 वर्ष होगी, वे कक्षा पहली में प्रवेश लेने के पात्र होंगे। ऐसे सभी विद्यार्थी, जिनकी आयु 6 वर्ष से कुछ कम होगी, उन्हें शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के नियमों की अनुपालना में 6 मास की छूट मिलेगी। अर्थात एक अप्रैल से 30 सितंबर के बीच ये विद्यार्थी जिस दिन भी 6 वर्ष के हो जाएंगे, इन्हें पहली कक्षा में दाखिल कर दिया जायेगा।