INLD BSP Alliance: हरियाणा में INLD और BSP का फिर गठबंधन, जानिये अब क्या है चुनाव की पूरी रणनीति और घोषणापत्र ?

 

INLD BSP Alliance: हरियाणा के विधानसभा चुनाव इस बार इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) मिलकर लड़ेंगे। दोनों ही पार्टियों के बीच बुधवार को चंडीगढ़ में आयोजित ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस में गठबंधन का ऐलान किया गया।

समझौते के तहत विधानसभा की नब्बे सीटों में से 53 पर इनेलो और 37 पर बसपा चुनाव लड़ेगी। इतना ही नहीं, गठबंधन ने भाजपा व कांग्रेस को छोड़कर दूसरे दलों के समझौते में शामिल होने के विकल्प भी खुले रखे हैं।

बसपा के राष्ट्रीय कार्डिनेटर आकाश आनंद ने इस समझौते का ऐलान किया है। साथ ही, उन्होंने इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला को गठबंधन का सीएम पद का उम्मीदवार भी घोषित किया है। इनेलो व बसपा के साथ कोई अन्य दल भी गठबंधन में शामिल होता है तो उसे इनेलो अपने कोटे से सीट देगी।

आकाश आनंद ने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन का फैसला 6 जुलाई को नई दिल्ली में यूपी की भूतपूर्व सीएम कुमारी मायावती व अभय चौटाला के बीच हुई मुलाकात के दौरान तय हो गया था। दोनों पार्टियों ने मिलकर चुनाव लड़ने की घोषणा के साथ ही अपना चुनावी घोषणा-पत्र भी जारी कर दिया है।

किस हलके से किस पार्टी का प्रत्याशी चुनाव लड़ेगा के सवाल पर अभय ने कहा कि इसका फैसला दोनों पार्टियां मिल-बैठकर करेंगी। हमारा मकसद लोगों की सरकार बनाने का है। जिस भी सीट पर जो जिताऊ नेता होगा, उसे टिकट दिया जाएगा। ऐसे में वह चाहे इनेलो से हो या फिर बसपा से। इसमें किसी तरह का विवाद या दुविधा नहीं रहेगी।

7500 पेंशन, 21 हजार बेरोजगारी भत्ता

गठबंधन की सरकार बनने पर बुढ़ापा पेंशन 7500 रुपये मासिक होगी। हर घर से एक युवा को सरकारी नौकरी दी जाएगी और 21 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। अनुबंध की नौकरियों की बजाय स्थाई नौकरी मिलेगी। विभागों में खाली पड़े पदों को भरा जाएगा।

घोषणा-पत्र के अहम बिंदु

हर ग्रहणी को मुफ्त गैस सिलेंडर के साथ 1100 रुपये मासिक रसोई खर्च के लिए मिलेंगे

घरेलू बिजली का बिल 500 रुपये से अधिक नहीं आएगा। सोलर प्लांट पर देंगे जोर

कर्मचारियों के लिए न्यू पेंशन स्कीम की जगह लागू की जाएगी पुरानी पेंशन येाजना

सरकारी नौकरियों में एससी वर्ग के लंबित बैकलॉग को तुरंत भरेगी गठबंधन सरकार

ताऊ देवीलाल आवास योजना के तहत एससी परिवारों को मिलेंगे 100-100 गज के प्लॉट

एससी और बीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए खोले जाएंगे कोचिंग सेंटर

एमबीबीएस सीटों में बढ़ेग एससी-बीसी का कोटा, सामान्य के लिए बांड होगा खत्म

किसानों को स्वामीनाथन रिपोर्ट की सभी सिफारिशों को किया जाएगा लागू

हरियाणा के किसानों को एमएसपी की गारंटी देगी इनेलाे-बसपा गठबंधन सरकार

कानून व्यवस्था को किया जाएगा सुदृढ़, बदमाशों का होगा जड़ से सफाया