School Holidays: स्कूली बच्चों के लिए खुशखबरी, जुलाई में इस दिन बंद रहेंगे स्कूल

 

School Holidays: इस बार मुहर्रम 17 जुलाई को मनाया जाएगा। इस दिन पूरे देश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इस दिन फैक्ट्रियां और सरकारी दफ्तर नहीं खुलेंगे। सार्वजनिक अवकाश के बदले अवकाश के दिन काम न करने का भी आदेश दिया गया है। हालांकि चांद दिखने की सूचना पर सरकार मुहर्रम अवकाश के अपने निर्देश जारी कर सकती है।

 आपको बता दें कि मुहर्रम कर्बला के शहीदों के गम में मनाया जाता है। इसके लिए शिया समुदाय के सभी पुरुष और महिलाएं काले कपड़े पहनकर घरों, मस्जिदों और इमामबाड़ों में गम की मजलिस में शामिल होते हैं।

 इस दौरान कर्बला की लड़ाई, हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की शहादत को याद किया जाता है। यहां नहीं खुलेंगे स्कूल और दफ्तर यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा, केरल, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, पांडिचेरी, पंजाब, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव में कोई भी निजी और सरकारी दफ्तर नहीं खुलेंगे। हालांकि, इसके लिए अभी निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। 

वहीं, आरबीआई ने बैंकों में सार्वजनिक छुट्टियों की भी घोषणा की है। जुलाई में महीने के दूसरे शनिवार और चौथे शनिवार को मिलाकर 6 दिन साप्ताहिक अवकाश रहेगा। आरबीआई के मुताबिक, इस महीने कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे।