हरियाणा में छठी कक्षा से 10वीं तक पढ़ने वाले विद्यार्थी लेंगे साइंस ड्रामा में भाग

 
mahendra india news, new delhi

हरियाणा में राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद गुरुग्राम के द्वारा खंड एवं जिलास्तर पर साइंस ड्रामा प्रतियोगिता करवाने के लिए प्रदेश के समस्त जिलों के जिला शिक्षा अधिकारीयों को पत्र जारी कर दिया गया है। इस कड़ी में जिला शिक्षा अधिकारी सिरसा द्वारा सिरसा जिला के समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को 26 जुलाई 2024 तक खंड स्तर पर प्रतियोगिता करवाने के लिए आदेश जारी कर दिए गये है। इसी के साथ ही 6 अगस्त 2024 को जिला स्तरीय ड्रामा प्रतियोगिता राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यलय खैरपुर में आयोजित होगी। 


प्रोग्राम के नोडल अधिकारी एवं जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. मुकेश कुमार ने बताया कि इस वर्ष साइंस ड्रामा प्रतियोगिता का मुख्य विषय है, मानव जाति के कल्याण के लिए विज्ञान एवं प्रोधोगिकी और उपविषय हैं-वैश्विक जल संकट, एआई और समाज, आपदा प्रबंधन हेतु आधुनिक तकनीकें, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता और जलवायु परिवर्तन और इसका प्रभाव।


इस प्रतियोगिता के लिए होंगें ये नियम:
प्रतियोगिता में कक्षा छठी से 10वीं तक पढ़ने वाले विद्यार्थी ही भाग ले सकते हैं। ड्रामा वैज्ञानिक सन्देश पर आधारित होना चाहिए। टीम में एक निदेशक और एक स्क्रिप्ट राइटर होना चाहिए और आसान गतिशीलता के लिए एक टीम में पुरुष और महिला सहित 8 से अधिक पात्र नहीं होने चाहिए। ड्रामा की अवधि 30 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए। ड्रामा टीम को 5 मिनट के भीतर मंच पर प्रॉप्स और अन्य आवश्यक आवश्यकताओं को स्थापित करने में सक्षम होना चाहिए और प्रदर्शन के बाद हटा देना चाहिए। 


ड्रामा किसी भी आधिकारिक भारतीय भाषा में हो सकता है। ड्रामा की रोचकता और विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए ड्रामा में वेशभूषाए नृत्यए संगीतए स्वांग और मॉडल भी हो सकते हैं। ड्रामा में लिखित पोस्टर/बैनर/एवी चित्रण के लिए सहयता/पृष्ठभूमि का उपयोग किया जा सकता है। सभी प्रवृष्टियां मूल होनी चाहिए। स्क्रिप्ट किसी भी रूप में कहीं और प्रकाशित नहीं होनी चाहिए। प्रविष्टि पहले किसी प्रतियोगिता में ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से जमा नहीं की गई होनी चाहिए। खंड स्तरीय ड्रामा प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी और जिलास्तर पर ड्रामा प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी।


ड्रामा प्रतियोगिता के निर्णय का मानदंड (100 अंक):
नाटक की प्रस्तुति के 50 अंक, नाटक में वैज्ञानिक सामग्री के 30 अंक व नाटक की प्रभावशीलता के भी 20 अंक दिए जाएंगे।


सिरसा जिला के जिला शिक्षा अधिकारी ज्ञान सिंह व जिला विज्ञान विशेषज्ञ डा. मुकेश कुमार ने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिताएं विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। विद्यार्थियों को बढ़चढक़र इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहिए।