किसान नेता चौधरी लालचंद डूडी का जीवन हमेशा क्षेत्र की भलाई व विकास को समर्पित रहा

सिधमुख नहर निर्माण के लिए उन्होंने लंबे समय तक संघर्ष किया था
 

mahendra india news, new delhi

राजस्थान प्रदेश के एक ऐसे महान  शख्सियत की आज  पुण्यतिथि है ,जिन्होंने अपने जीवन काल में हमेशा किसानों मजदूरों व पीड़ितों की सेवा करने के कार्य में कभी कमी नहीं आने दी., यह महान शख्सियत है राजस्थान के पूर्व मंत्री चौधरी लालचंद डूडी इस किसान नेता का जीवन हमेशा क्षेत्र की भलाई व विकास को समर्पित रहा।


भादरा विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक व एक बार प्रधान रहे चौधरी लालचंद डूडी राजस्थान सरकार में दो बार वन एवं पर्यावरण मंत्री एवं गृह राज्यमंत्री के पदों पर रहे थे। सिधमुख नहर निर्माण के लिए उन्होंने लंबे समय तक संघर्ष किया था। जिसके चलते 1987 में अकाल प्रभावित भादरा क्षेत्र के किसानों का जेल भरो आंदोलन उनके नेतृत्व में शुरू हो गया। 


सिधमुख नहर का कार्य करने की मांग पर प्रतिदिन सैकड़ों किसान गिरफ्तारी देने के कारण राजस्थान सरकार को इस योजना पर विचार करने के लिए बाध्य कर दिया एवं राज्य सरकार ने अकाल राहत के अंतर्गत कार्य शुरू करने का निर्णय लिया ग्राम झासल के  निकट 1 नवंबर 1988 को उस समय बनी सिद्धमुख फीडर के प्रवेश स्थल पर विपक्ष के विधायक होने के उपरांत भी लाल चंद डूडी ने सिधमुख नहर खुदाई कार्य का शुभारंभ किया । इससे इस क्षेत्र के किसानों की आंखों में समृद्धि एवं खुशहाली  उत्पन्न कर दी। 


इसके बाद 1 नवंबर को प्रतिवर्ष सिधमुख नहर दिवस मनाए जाने का शुभारंभ किया। इस विशेष कार्य पर भादरा क्षेत्र की जनता ने उन्हें भागीरथी लाने का सम्मान प्रदान किया था। उन्होंने क्षेत्र में एक जन चेतना आंदोलन के माध्यम से कुरीतियों के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाकर लोगों को शिक्षा के प्रति सचेत व भाईचारा कायम रखने के लिए प्रेरित किया।आज उनकी 20 वी पुण्यतिथि पर  प्रदेशभर मे उनके कार्यकर्ता रक्तदान, पौधारोपण जैसे सामाजिक कार्य करके उन को सच्ची श्रद्धांजलि देंगे। 


पूर्व मंत्री स्वर्गीय लालचंद डूडी के पुत्र पूर्व संसदीय सचिव जयदीप डूडी व केंद्रीय सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष संदीप डूडी की अगुवाई में भादरा  विधानसभा क्षेत्र के उनके कार्यकर्ता व अनेक सामाजिक संगठनों के लोग इस पुण्यतिथि को आज छानी बड़ी में चौधरी धनाराम डूडी फार्म हाउस पर सिधमुख नहर दिवस के रूप में मना कर दिवगत किसान नेता को श्रद्धांजलि देंगे।