चक्रवाती तूफान में तब्दील होने से मौसम में आएगा बदलाव, चलेगी तेज हवाएं 

जानिए आने वाले समय में कैसा रहेगा मौसम 

 

mahendra india news, new delhi

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में मौसम में बदलाव होगा। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव भाग 6 घंटों के दौरान 17 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ रहा है, आज 16 नवंबर को 0830 बजे आईएसटी पर, यह अक्षांश 17.4 उत्तर और देशांतर 87 डिग्री पूर्व के करीब था। 


विशाखापत्तनम से करीबन 390 किमी पूर्व दक्षिणपूर्व, पारादीप से 300 किमी दक्षिणपूर्व, दीघा से 460 किमी दक्षिणपश्चिम और खेपुपारा बांग्लादेश से 610 किमी दक्षिण पश्चिम। इसके उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढऩे और 17 नवंबर की सुबह तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है और 18 नवंबर की सुबह 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ मोंगला और खेपुपारा के बीच बांग्लादेश तट को पार कर जाएगा।

श्रीलंका तट के पास उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।
 

मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण बांग्लादेश और दक्षिण पूर्व पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। तटीय और दक्षिणी तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में हल्की बारिश संभव है।

देश भर में हुई मौसमी हलचल
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, तटीय तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई।
तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, तटीय ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मणिपुर और त्रिपुरा में हल्की बारिश हुई। मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्व राजस्थान में न्यूनतम तापमान गिरा।