हरियाणा में बदलेगा मौसम, 15 अक्टूबर रात्रि से होगी बरसात 


कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार 

 

mahendra india news, new delhi

मौसम में एक बार फिर से बदलाव होगा। कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम वैज्ञानिक डा. मदनलाल खिचड़ ने बताया कि हरियाणा राज्य में मौसम आमतौर पर 15 अक्तूबर तक खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान राज्य में दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी रहने परंतु रात्रि तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है। 


परंतु पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण हवाओं में बदलाव से राज्य में 15 अक्टूबर रात्रि से 17 अक्तूबर को आंशिक बादलवाई  रहने तथा कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। परंतु इस के बाद उत्तरपश्चिमी हवाएं फिर से चलने से तापमान में गिरावट संभावित।  

मौसम में अब जल्द ही बदलाव होने वाला है। पहाड़ी प्रदेशों में बारिश और गरज के साथ बौछारों का दौर शुरू होने वाला है। मौसम में यह बदलाव इस वीकेंड से शुरू होकर अगले सप्ताह के मध्य तक जारी रहेगा, खासकर जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में ज्यादा बारिश और बर्फबारी देखने को मिलेगी। इन राज्यों के ऊंचे एरिया में अलग-अलग तीव्रता की बर्फबारी होगी। इसके साथ ही इन उत्तर भारत के इन पहाड़ी राज्यों में शीत ऋतु का भी आगमन हो जाएगा। 


मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी रेखा 27 डिग्री उत्तर अक्षांश, 85 डिग्री पूर्व देशांतर, रक्सौल, डाल्टनगंज, कांकेर, रामागुंडम, बीजापुर, बैंगलोर और 16 डिग्री उत्तर अक्षांश और 70 डिग्री पूर्व देशांतर से होकर गुजर रहा है।

बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और ओडिशा के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, और तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों से मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अब अनुकूल होती जा रही हैं। पश्चिमी विक्षोभ को जम्मू और इससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और इससे सटे बांग्लादेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। रायलसीमा और इससे सटे दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक से कोमोरिन क्षेत्र तक फैली हुई है। 14 अक्टूबर को एक पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है।

देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। लक्षद्वीप और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई। दक्षिणी कर्नाटक और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।


24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।