हरियाणा में बदलेगा मौसम, इस दिन होगी बरसात, आने वाले इतने दिन रहेगी शीतलहर जारी 

जानिए आने वाले समय में कैसा रहेगा मौसम 
 

mahendra india news, new delhi

हरियाणा सहित कई प्रदेशों में मौसम बदलने वाला है। हरियाणा के कृषि मौसम विज्ञान विभाग चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम पूर्वानुमान अनुसार HARYANA राज्य में मौसम आमतौर पर 30 जनवरी तक खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान हल्की गति से शीत हवाएं चलने की संभावना है, इससे प्रदेश में दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी रहने परंतु रात्रि तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है परंतु इस दौरान ज्यादातर क्षेत्रों अलसूबह धुंध रहने की संभावना है। 

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस दौरान राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से  26-27 जनवरी को बीच बीच में आंशिक बादल रहने  की संभावना है परंतु एक ओर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 30-31 जनवरी को आंशिक बदलवाई तथा 1फरवरी को हवाएं व गरज चमक के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की भी संभावना बन रही है। 


मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि उत्तर भारत में सर्द मौसम का सितम जारी है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 5 दिन कोहरे और शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा। आाज घना कोहरा छाया हुआ, कई रास्तों पर विजिबिलिटी बहुत कम हैवहीं, यूपी, पंजाब, हरियाणा और बिहार के कई इलाकों में आने वाले 5 दिनों तक घना कोहरा देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में अगले 5 दिन गंभीर कोल्ड डे के होंगे. यानी ठंड और भी ज्यादा बढ़ेगी. वहीं, आज से पहाड़ी एरिया में भी बर्फबारी देखने को मिल सकती है. इसी के साथ हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पाला पड़ने की आशंका है। 


अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 25 से 28 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालय में हल्की बरसात और बर्फबारी के साथ कुछ मध्यम दौर की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिणी झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और विदर्भ, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बरसात संभव है।

अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। 26 जनवरी से बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है और 26 से 28 जनवरी के बीच मध्यम से भारी बरसात संभव है। पंजाब, HARYANA, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और बिहार के कुछ स्थानों पर घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है।

उत्तरी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में कोहरा छा सकता है। 25 जनवरी को पंजाब,HARYANA और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है। 26 से 28 जनवरी के बीच इन राज्यों में ठंडे दिन की तीव्रता कम हो जाएगी