HKRN Recruitment 2024: हरियाणा में TGT और PGT पदों के लिए निकली बंपर भर्ती, लास्ट डेट से पहले करें Apply

 
HKRN Recruitment 2024: हरियाणा सरकार ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम के तहत पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी अध्यापकों पद के लिए बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के तहत स्कूलों में 26 हजार से अधिक पदों को भरा जाएगा। 

इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार 11 जुलाई, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं, टीजीटी और पीजीटी पदों पर भर्ती के लिए एचटेट को अनिवार्य रखा गया है।

HKRN के तहत टीजीटी पद के लिए कुल छह विषयों के लिए भर्ती निकाली गई है। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित,  सोशल स्टडीज और साइंस विषय को शामिल किया गया है। वहीं, पीजीटी में कुल आठ विषय के लिए भर्ती निकाली गई है। जिसमें अर्थशास्त्र, संस्कृत, हिंदी गणित, कॉमर्स, राजनीति विज्ञान और बायोलॉजी विषय को शामिल किया गया है।

बता दें कि इससे पहले भी HKRN के माध्यम से स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती निकाली जा चुकी है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ओर से भी 1200 पीआरटी पदों की भर्ती निकाली हुई है, लेकिन इसको पूरा करने में लंबा समय लगता है।

पहले भर्ती को कोर्ट में चैलेंज होनी की चुनौती होती है और दूसरा, एचएसएससी और एचपीएससी की भर्ती प्रक्रिया भी काफी लंबा होता है। इसी कारण हरियाणा सरकार अब कच्ची भर्ती करने जा रही है। विभाग में अभी 26 हजार से अधिक शिक्षकों के पद खाली हैं। ऐसे में सरकार का कहन है कि आगामी विधानसभा चुनाव से पहले एचकेआरएन से ही इन पदों को भरा जाए।