भागवत कथा श्रवण मात्र से कट जाते हैं सभी पाप, अनेकों होते हैं लाभ : सुमनांजली जोशी

 
By merely listening to Bhagwat Katha, all sins are cut off, there are many benefits: Sumananjali Joshi
 
mahendra india news, new delhi

हरियाणा के सिरसा मेें श्मशाबाद पट्टी में श्री मां भगवती इच्छा पूर्ण मंदिर में श्री राधे बिहारी प्रेम मंडल के सान्निध्य में  सुमनांजली जोशी ने श्रीदेवी भागवत कथा के दूसरे दिन रविवार को कहा कि श्रीमद देवीभागवत कथा सुनने से पाप कट जाते हैं। इसका श्रवण, अनुष्ठान करने पर मनुष्य सभी पुण्य कर्मों से अधिक फल पा लेते हैं। इसलिए इसे नवाह यज्ञ भी कहा गया है।

 जिसका उल्लेख देवी भागवत पुराण में स्वयं भगवान शंकर और सूतजी ने किया है। कहा गया है कि जो दूषित विचार वाले पापी, मूर्ख, मित्र द्रोही, वेद पर निंदा करने वाले, हिंसक और नास्तिक हैं, वे भी इस नवाह यज्ञ से भुक्ति और मुक्ति को प्राप्त कर लेते हैं। 

श्रीमद देवी भागवत कथा का श्रवण करने से अनेकों लाभ होते हैं। श्रीमद्भागवत भागवत कथा धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष की प्राप्ति के लिए यह सर्वोत्तम साधन है। देवी भागवत पुराण के अनुसार जो पुरुष देवी भागवत के एक श्लोक का भी भक्ति भाव से नित्य पाठ करता है, उस पर देवी प्रसन्न होती हैं। 

महामारी और भूत प्रेत बाधा मिट जाती है। पुत्र हीन पुत्रवान, गरीब धनवान और रोगी आरोग्यवान हो जाता है। इसका पाठ करने वाला यदि ब्राह्मण हो तो प्रकांड विद्वान, क्षत्रिय हो तो महान शूरवीर, वैश्य हो तो प्रचुर धनाढ्य और शूद्र हो तो अपने कुल में सर्वोत्तम हो जाता है।