आषाढ़ गुप्त नवरात्रि आज से शुरू, मां घोड़े पर सवार होकर आएंगी, जानिए शुभ मुहूर्त

 
mahendra india news, new delhi

आषाढ़ महीने की गुप्त नवरात्रि का शुभारंभ आज यानि शनिवार 6 जुलाई से शुरू हो गये हैं,  इसका समापन सोमवार 15 जुलाई को होगा। इस वर्ष आषाढ़ माह की चतुर्थी तिथि की वृद्धि होने के कारण नवरात्रि 10 दिन रहने वाले है। 

ज्योतिषचार्य पंडित नीरज शर्मा ने बताया कि हिंदू धर्म में मां दुर्गा को समर्पित नवरात्रि का विशेष महत्व है, नवरात्रि में मां भगवती के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा होती है, वर्ष में चार बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है, इसमें एक चैत्र नवरात्रि, दूसरा शारदीय नवरात्रि और दो गुप्त नवरात्रि, तंत्र-मंत्र की साधना में लीन रहने वाले लोगों के लिए गुप्त नवरात्रि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। 


ज्योतिषचार्य पंडित नीरज शर्मा ने बताया कि गुप्त नवरात्रि नौ दिन नहीं बल्कि इस बार दस दिनों का है, मां रानी के भक्त गुप्त नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा-अर्चना करते हैं। इस दिन श्रद्धालु निराहार या फलादार रहकर मां दुर्गा की अराधना करते हैं। 

ज्योतिषचार्य के अनुसार प्रतिपदा तिथि में आवास व मंदिर में कलश स्थापना की जाएगी. इस साल आषाढ़ मास के गुप्त नवरात्रि में इस बार गुप्त नवरात्रि में मां रानी की सवारी घोड़ा है. साल भर में चार नवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है. चैत्र और शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा आराधना की जाती है। लेकिन गुप्त नवरात्रि में मांदुर्गा के 10 महाविद्याओं की तांत्रिक विधि से पूजा आराधना की जाती है। 

घट स्थापना शुभ मुहूर्त
उन्होंने बताया कि नवरात्रि के प्रथम दिन विधि-विधान के साथ घट स्थापना किया जाता है। वहीं आषाढ़ माह के गुप्त नवरात्रि की घट स्थापन का शुभ मुहूर्त शनिवार 6 जुलाई सुबह 05:11 मिनट से लेकर 07:26 मिनट तक कर सकते हैं. अगर इस मुहूर्त में कलश स्थापन नहीं कर पाते हैं तो अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजे से लेकर 12 बजे तक कर लें. इन दो मुहूर्त में कलश स्थापन करना शुभ रहने वाला है। 


गुप्त नवरात्रि
प्रतिपदा तिथि 6 जुलाई 2024 – मां काली
द्वितीया तिथि 7 जुलाई 2024- मां तारा
तृतीया तिथि 8 जुलाई 2024 – मां त्रिपुर सुंदरी
चतुर्थी तिथि 9 जुलाई 2024- मां भुवनेश्वरी
पंचमी तिथि 10 जुलाई 2024- मां छिन्नमस्तिका
षष्ठी तिथि 11 जुलाई 2024- मां त्रिपुर भैरवी
सप्तमी तिथि 12 जुलाई 2024- मां धूमावती
अष्टमी तिथि 13 जुलाई 2024 – मां बगलामुखी
नवमी तिथि 14 जुलाई 2024- मां मातंगी
दशमी तिथि 15 जुलाई 2024 – मां कमला

घोड़े पर सवार होकर आएंगी माता दुर्गा
ज्योतिषचार्य पंडित नीरज शर्मा ने बताया कि नवरात्रि में मां दुर्गा के वाहन का विशेष महत्व होता है। गुप्त नवरात्रि की शुरुआत 6 जुलाई दिन शनिवार से हैं। इस दिन के हिसाब से मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर धरती पर आने वाली है। माना जाता है कि जब घोड़े पर सवार होकर माता दुर्गा आएंगी तो प्राकृतिक आपदा की आशंका होती है।