तपती गर्मी में गांव दड़बा कलां के अखाड़ा में चारों तरफ पांच धूनों में जल रही आग के बीच महाराज की तपस्या

 
mahendra india news, new delhi

भयंकर गर्मी से घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। आजकल तपती गर्मी में पंखों से भी आराम नहीं मिल पा है तो कूलर का सहारा ले रहा है पर सिरसा जिले के गांव दड़बा कलां स्थित अखाड़ा में योगी बाबा छिद्र नाथ भीषण गर्मी में 48 डिग्री तापमान के बीच लगातार 5 धूनों के बीच तपस्या कर रहे हैं। गांव में सुख शांति के लिए पिछले 33 दिन से गर्म धूनों के बीच बैठे हैं। महाराज 41 दिन तक यानि 19 जून तक धूनों के बीच बैठकर तपस्या करेंगे। तपस्या के अंतिम दिन भंडारे का आयोजन किया जाएगा। 


लोगों की जुड़ी है आस्था 
आपको बता दें कि दड़बा कलां के अखाड़ा से लोगों की काफी आस्था है। यहां पर शीशनाथ, बधाईनाथ व सुकराई नाथ की सामधी बनी हुई हैंं। जहां पर सुबह शाम लोग माथा टेकने के लिए पहुंचते हैं। गांव के लोगो की अपार श्रद्धा है और खुद गांव के लोगो का मानना है यहां पर माथा टेकने से उनके काम सफल हुए हैं। 


महाराज की तपस्या जारी 
अखाड़ा में फिलहाल महाराज की तपस्या जारी है और आग उगलती गर्मी में बाबा आग के 5 धूनों के बीच तपस्या में लीन हैं। यहां पर प्रतिदिन तपती दोपहर में 12 बजे से योगी बाबा छिद्र नाथ महाराज तपस्या पर बैठते हैं। इसके बाद यहां से शंख की धून बजाते हुए दोपहर करीब 2 बजकर 5 मिनट पर खड़े होते हैं। 


महिला व पुरूष करते हैं कीर्तन 
यहां पर गांव के लोग बड़ी संख्या में सुबह से पहुंचने लगते हैं। गांव की महिला व पुरूष कीर्तन करते हैं। मंगल गीतों के बीच महाराज की तपस्या पूरी होती है। गांव के लोगों ने बताया कि डेरा से लोगों की काफी आस्था जुड़ी हुई है।