job: हरियाणा में टीजीटी पंजाबी भर्ती के लिए जारी किया गया शेड्यूल, रजिस्ट्रेशन शुरू 18 सितंबर से 

जानिए पूरी भर्ती प्रक्रिया के बारे में 
 
 

mahendra india news, new delhi
सरकारी स्कूलों में पंजाबी अध्यापकों की कमी जल्द ही पूरी होने की उम्मीद है। हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने ग्रुप-सी TGT पंजाबी की भर्ती के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। सिलेक्शन कमीशन के द्वारा जारी भर्ती शेड्यूल के मुताबिक 104 पदों के लिए भर्ती होगी। इसके लिए 18 सितंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा। इसी के साथ साथ 9 अक्टूबर को अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। इस भर्ती के लिए 12 अक्टूबर के बाद उम्मीदवार फीस नहीं जमा कर पाएंगे।

केरियर के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें mahendraindianews.com

12वीं के बाद कैसे पाएं एयरफोर्स में नौकरी जानिए योग्यता से लेकर चयन की प्रक्रिया

दिल्ली पुलिस में निकली सिपाही के पदों के लिए बंपर भर्ती

एसएसबी में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों की निकली है भर्ती

आइडीबीआई बैंक में निकली है भर्ती, आवेदन प्रक्रिया शुरू 30 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

आईआईटी तिरुपति में नॉन टीचिंग पदों के लिए निकली है भर्ती

आईआईटी धनबाद में निकली है कई पदों के लिए भर्ती 8 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

स्नातक में चाहिए 50 फीसद नंबर
 हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने ग्रुप-C TGT पंजाबी की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है। वैकल्पिक या ऑनर्स विषय के रूप में पंजाबी और BTC, JBT, डीएड में पंजाबी विषय के रूप में कम से कम 50 फीसद अंकों के साथ ग्रेजुएशन जरूरी किया गया है। इसके साथ ही डिप्लोमा इन एजुकेशन की डिग्री भी होनी चाहिए। इसी के साथ साथ अन्य पात्रता के रूप में मैट्रिक या उच्चतर परीक्षा में हिंदी अथवा संस्कृत एक विषय के रूप में होना चाहिए।

आपको बता दें कि अन्य पात्रता परीक्षा के रूप में आयोग ने पद के लिए संबंधित विषय में स्कूल शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आयोजित हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा, स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा पास होने का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य रखा गया है। इसके साथ ही STET या HTET पास प्रमाण पत्र जारी करने की तिथि से 7 साल होनी चाहिए।