home page

इंडियन एयरफोर्स : 12वीं के बाद कैसे पाएं एयरफोर्स में नौकरी जानिए योग्यता से लेकर चयन की प्रक्रिया

इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होना चाहते हैं तो यह जानकारी जरूरी
 | 
इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होना चाहते हैं तो यह जानकारी जरूरी

mahendra india news, new delhi

12वीं कक्षा पास करने के बाद मन में भविष्य को लेकर ज्यादा चिंता होने लगती है। इसी के साथ कई युवा वायुसेना में नौकरी करने की इच्छा रखते हैं। क्योंकि युवा सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने जज्बा जो रखते हैं। इनमें अनेकों अभ्यर्थी ऐसे होते हैं जो वायुसेना में भर्ती होना चाहते हैं और फाइटर जेट/ विमान उड़ाने का सपना मन में रखते हैं। 


आपको बता दें कि अगर आपके भी ऐसे भाव हैं और इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होना चाहते हैं तो बारहवीं कक्षा के बाद ही आप इसकी तैयारी कर सकते हैं और इस प्रतिष्ठित जॉब को प्राप्त करने के साथ अपना नाम बना सकते हैं। अगर वायुसेना में भर्ती होने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। 

केरियर के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें mahendraindianews.com

दिल्ली पुलिस में निकली सिपाही के पदों के लिए बंपर भर्ती

एसएसबी में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों की निकली है भर्ती

आईआईटी तिरुपति में नॉन टीचिंग पदों के लिए निकली है भर्ती

आईआईटी धनबाद में निकली है कई पदों के लिए भर्ती 8 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

WhatsApp Group Join Now

महिला सुपरवाइजर के पदों पर निकली है नौकरी, 26 सितंबर से कर सकते हैं आवेदन

जयपुर रेलवे में खेल कोटा में निकली है भर्ती, 15 अक्टूबर तक करें आवेदन


आपको बता दें कि 12वीं के बाद वायुसेना में नौकरी प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं। 


National Defense Academy Exam

भारतीय वायुसेना में बारहवीं कक्षा के बाद जाने के लिए पहल होता है एनडीए यानी National Defense Academy Exam।  इस एग्जाम में भाग ले सकते हैं। अगर इस एग्जाम में निर्धारित अंक प्राप्त करते हैं और मेरिट लिस्ट में जगह प्राप्त करते हैं तो आपको वायुसेना में भर्ती होने का मौका मिलता है। इस एग्जाम का आयोजन प्रतिवर्ष यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से किया जाता है।


योग्यता
आपको बता दें कि यूपीएससी एनडीए में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने Physics, Chemistry एवं मैथ विषयों के साथ बारहवीं कक्षा की परीक्षा पास की हो। इसी के साथ ही उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 16 साल से कम और 19 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यूपीएससी NDAके अलावा अभ्यर्थी प्रतिवर्ष इंडियन एयरफोर्स की ओर से निकाली जाने वाली ग्रुप एक्स और ग्रुप वाई पदों की भर्ती में शामिल हो सकते हैं। आपको बता दें कि ग्रुप एक्स पदों की भर्ती टेक्निकल स्टाफ के लिए जबकि ग्रुप वाई पदों पर भर्ती नॉन- टेक्निकल पदों पर होती है। 

योग्यता एवं मापदंड
आपको बता दें कि ग्रुप x के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने 12वीं कक्षा मैथ,Physics, और अंग्रेजी विषयों के साथ न्यूनतम 50 फीसद अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। इसके अलावा तीन वर्षीय पॉलिटेक्निक डिप्लोमा प्राप्त करने वाले उम्मीदवार भी इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

ग्रुप y पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का 50 फीसदी अंकों के साथ इंटरमीडिएट एग्जाम पास किया हो। अंग्रेजी विषय में उम्मीदवार ने 50 प्रतिशत अंक अवश्य प्राप्त किये हों। इसके साथ ही 2 वर्षीय वोकेशनल कोर्स करने वाले उम्मीदवार भी इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।

शारीरिक योग्यता
ग्रुप x व ग्रुप yपदों की भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम हाइट 152.5 सेंटीमीटर होना जरूरी है। ये भी बता दें कि उम्मीदवार का न्यूनतम वजन 55 किलो ग्राम होना चाहिए और सीना 5 सेंटीमीटर फूलना चाहिए।