home page

पीएमजेजेबीवाई और पीएमएसबीवाई योजना का विस्तार इस तिथि तक बढ़ा दिया

जिला स्तरीय समीक्षा समिति की तिमाही बैठक आयोजित

ताजा खबरों, बिजनेस, केरियर व नौकरी संबंधित खबरों के लिए

व्हाट्सअप ग्रुप

से जुड़े

 | 
जिला स्तरीय समीक्षा समिति की तिमाही बैठक आयोजित

mahendra india news, new delhi

सिरसा स्थित लघु सचिवालय के सभागार कक्ष में जिला स्तरीय समीक्षा समिति की तिमाही बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता CTM अजय सिंह ने की। चीफ  LDM संजीव गर्ग ने सीटीएम, सभी बैंकों व एजेंसियों से आए अधिकारियों का स्वागत किया। इस अवसर पर डीडीएम नाबार्ड रोबिन सिंह द्वारा तैयार की गई PLP बुकलेट वित्त्तीय वर्ष 2024-25 का विमोचन सीटीएम अजय सिंह ने किया। जिसमें जिले का लक्ष्य 13255.45 करोड़ निर्धारित किया गया। रोबिन सिंह ने सभी बैंकर्स अधिकारियों को इस टारगेट को प्राप्त करने के लिए पुरजोर मेहनत करने का आह्वान किया। 

जिला SIRSA के सभी बैंकों की 2023-24 की दूसरी तिमाही सितंबर-2023 का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया गया। एग्रीकल्चर में कृषि ऋण में लक्ष्य प्राप्ति 18 फीसद के मुकाबले 56 फीसद लक्ष्य प्राप्ति रही। कुल प्राथमिकता क्षेत्र राष्ट्रीय लक्ष्य प्राप्ति 40 फीसद के मुकाबले 77 प्रतिशत रही। कमजोर क्षेत्र को लोन 12 प्रतिशत के राष्ट्रीय लक्ष्य के मुकाबले 32 प्रतिशत प्राप्त हुआ। 

नगदी लोन अनुपात राष्ट्रीय लक्ष्य 60 प्रतिशत के मुकाबले 116 प्रतिशत रहा। DDA सुखदेव सिंह व चीफ LDM संजीव गर्ग ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना, सीएम विंडो, प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना एवं सभी ऋण आवेदन पत्रों का प्राथमिकता से निपटान करने के बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए। 


उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत आने वाली शिकायतों का जल्द से जल्द निपटारा करें। उन्होंने कहा कि सरकार के किसानों की आय दोगुना करने के निर्णय के अनुसार कृषि व संबंधित क्षेत्रों के लिए अधिक से अधिक भुगतान किया जाए। बैंक अधिकारी फसल बीमा योजना का काम भी प्रमुखता से संज्ञान लें, ताकि इस संबंधी शिकायतें कम से कम आएं। 


पीएमजेजेबीवाई और पीएमएसबीवाई योजना का विस्तार 31 दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है, जोकि पहले 30 सितंबर 2023 तक ही था। इसके साथ-साथ घर-घर कृषि कार्ड अभियान, जोकि छोटे किसानों को केसीसी देने के लिए है, उनको ऋण सुविधा उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया, जोकि 1 अक्तूबर से लेकर 31 दिसंबर तक अभियान चलेगा। इसके साथ-साथ 15 नवंबर से जिले में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा का भी रिव्यू किया गया।

इस मौके पर RBI चंडीगढ़ से पहुंचे विशाल ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिन बैंकों ने अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं किया है, उसकी प्राप्ति के लिए पुरजोर प्रयास करें। डिजीटल बैंकिंग बढ़ाने पर भी जोर दिया। नाबार्ड से आए रोबिन सिंह ने कहा कि सभी बैंक अपना डाटा पूरी तरह चैक करके ही भेजें। डीएसपी जगत सिंह ने बताया कि बैंक अधिकारी सीसीटीवी चैक करते रहें। 


उन्होंने बताया कि प्रशासन व पुलिस की सजगता के चलते पिछले काफी समय से एटीएम संबंधी कोई घटना नहीं हुई है। अंत में चीफ  LDM संजीव गर्ग ने सभी अधिकारियों का धन्यवाद किया। उन्होंने सभी डीसीओज को हिदायत दी कि वे सभी खाताधारकों (खासकर महिलाओं) को कम से कम एक डिजीटल सुविधा जैसे यूपीआई, एटीएम, बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग से अवश्य जोड़ें।