home page

ICRA : अब कॉमर्शियल वाहनों के रेटों में हो सकती है 10 से 12 फीसद की बढ़ोतरी

जानिए क्या है इसके पीछे का वजह
 | 
जानिए क्या है इसके पीछे का वजह

mahendra india news, new delhi

कॉमर्शियल वाहनों के रेट में बढ़ोतरी हो सकती है। इससे जो वाहन खरीदना चाहते हैं, उन व्यक्तियों पर आर्थिक बोझ ज्यादा पड़ेगा। आपको बता दें कि रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने कहा है कि कॉमर्शियल गडिय़ों रेटों में दस -12 फीसद तक बढ़ सकती हैं। 

Indian commercial vehicle industry पर अपनी रिपोर्ट में icra ने कहा कि घरेलू ऑटोमोटिव उद्योग तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रहा है, सरकार द्वारा एमीशन नॉर्म्स और सुरक्षा प्रणालियों को लागू करने पर ध्यान केंद्रित किया हुआ है। इंडिया को अन्य प्रमुख ऑटोमोटिव बाजारों के बराबर लाएगा। 

Commercial vehicles within the Indian automotive industry(cv) क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया गया है, यह देखते हुए कि सीवी देश में वाहन उत्सर्जन के प्रमुख हिस्से के लिए जिम्मेदार है। आईसीआरए ने ये भी कहा है कि हाल के दिनों में कई नियामक हस्तक्षेप हुए हैं, उद्योग ने अपेक्षाकृत कम समय में कड़े उत्सर्जन मानकों को अपनाया है। साथ ही एडवांस ब्रेकिंग सिस्टम (abs) और ड्राइवर सेफ्टी के लिए कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं।

हालांकि इन प्रस्तावित परिवर्तनों के परिणामस्वरूप वाहन के रेटों में दस से 12 फीसद की संभावित रूप से वृद्धि हो सकती है।

Vehicle Safety, Driver Comfort and Developed Market में निर्यात क्षमता बढ़ाने आदि के संदर्भ में लाभ अधिक होने की उम्मीद है। आइसीआरए एजेंसी ने ये भी बताया है कि कई प्रस्तावित विनियामक परिवर्तन हैं, जैसे कि ड्राइवर केबिन में एयर-कंडीशनर (एसी) का अनिवार्य फिटमेंट । इसकी घोषणा नितिन गडकरी द्वारा पहले ही की जा चुकी है।

सडक़ सुरक्षा में सुधार और सडक़ दुर्घटनाओं की घटना के साथ-साथ प्रभाव को कम करने के लिए अन्य मानकों जैसे Blind spot information system, Advance emergency braking system, Roll over protection system, Driver alert system आदि का प्रस्ताव किया गया है। आईसीआरए ने कहा कि 1 अक्टूबर, 2023 से स्कूल बसों और इंटर-सिटी बसों में कई सुरक्षा सुविधाओं को जोड़ा जाएगा।