home page

Solar Car India: गरीबों के लिए आई सूरज की रोशनी से चलने वाली धांसू कार, महज इतनी है कीमत

 | 
 Solar Car India: गरीबों के लिए आई सूरज की रोशनी से चलने वाली धांसू कार, महज इतनी है कीमत 
Solar Car In India: भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों से अब घबराने की जरुरत नहीं है। क्योंकि अब सूरज की रोशनी से चलने वाली देश की पहली कार आ चुकी है। वह भी काफी कम कीमत पर आम लोगों को मिल रही है।

EVA 1024x578 1
कंपनी ने इस ई-कार की छत पर सोलर पैनल को प्लेस किया गया है। हालांकि, यह पैनल दिखाई नहीं देता क्योंकि इसे कंपनी ने बड़े ही शानदार तरीके से लगाया है। वहीं, यह लुक के मामले में भी काफी क्यूट लगती है। कंपनी के अनुसार इसे सोलर पैनल और बैटरी दोनों से चलाया जा सकता है। बैटरी से चलने पर इस कार का खर्च एक रुपये से भी कम पड़ता है।

सोलर कार (Solar Car) के फीचर्स 
कंपनी अपनी इस कार में बेहतरीन फीचर्स भी दे सकती है। इसमें ईवा सोलर कार मोनोकॉक चेसिस पर बेस्ड है। अपकमिंग सोलर कार में IP68 सर्टिफाइड पावरट्रेन मिलेगा। इसमें ड्राइवर एयरबैग जैसे सिक्योरिटी फीचर्स भी देखने को मिलेंगे।

सोलर कार (Solar Car) के पॉवरट्रेन 
इस सोलर कार में 150W रेटेड रूफ पर सोलर पैनल्स का एक बंच है और ये डेली 10-12 किलोमीटर की रेंज दे सकता है। EV को एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर की रेंज मिलती है। 150W पैनल व्हीकल में हर दिन 10 से 12 किलोमीटर की रेंज जेनरेट करने में मदद करते हैं और ये लगभग 3,000 किलोमीटर की ड्राइविंग में कंट्रीब्यूट कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक गाड़ी में एक 14 किलोवॉट की बैटरी पैक दी गई है।

सोलर कार (Solar Car) की कीमत 
आपको इसके कीमत के बारे में बात करे तो कंपनी ने अभी तक कोई ख़ास जानकारी नहीं दी है लेकिन रिपोटर्स की माने तो कंपनी इसे करीब 8 से 10 लाख रुपए तक की कीमत में मार्केट में लॉन्च कर सकती है।