home page

एलआईसी की ये स्कीम तो है गजब की... सिर्फ एक बार लगाएं रुपये, फिर हर माह पाएं 12000 रुपये पेंशन

 | 
 एलआईसी की ये स्कीम तो है गजब की
mahendra india news, new delhi

आज के समय में बचत करना बहुत ही जरूरी है, कहते हैं कि आज की गई बचत कल आपको बड़ा फायदा कर सकती है। हर कोई व्यक्ति अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत करता है। इस बचत को ऐसी जगह निवेश करता है, जहां पर उसकी राशि सुरक्षित तो रहे ही, बल्कि रिटर्न भी अच्छा मिले। 


आपको बता दें कि कई व्यक्ति रिटायरमेंट प्लान के तौर पर योजनाओं का चयन करते हैं, इसमें कि रिटायरमेंट के बाद उन्हें हर माह एक तय राशि मिलते रहे, इसके लिए उन्हें किसी पर आश्रित न रहना पड़े। बता दें कि देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC यानि जीवन बीमा निगम में हर आयु वर्ग के व्यक्ति के लिए पॉलिसी  है. इसमें एक है एलआईसी सरल पेंशन प्लान, इस प्लान के तहत जो एक बार निवेश करने पर हर माह पेंशन की गारंटी देती है। 

रिटायरमेंट प्लान के तौर पर प्रसिद्ध्
आपको बता दें कि एलआईसी की सरल पेंशन योजना है। इसकी खास ये बात बनाती है कि इसमें महज एक बार निवेश की जरूरत होती है और आयु भर के लिए पेंशन का प्रबंध हो जाता है।  यही कारण है कि एलआईसी का सरल पेंशन प्लान रिटायरमेंट प्लान के तौर पर काफी प्रसिद्ध् है, बता दें कि इससे हर माह निश्चित पेंशन देने वाली  ये स्कीम रिटायरमेंट के बाद की इनवेस्टमेंट प्लानिंग में बिल्कुल फिट बैठती है।

WhatsApp Group Join Now

बता दें कि आप मान लीजिए कि कोई भी व्यक्ति हाल ही में रिटायर्ड हुआ है, अगर वह रिटायरमेंट के दौरान मिले पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से मिले रुपये को इसमें निवेश कर सकता है, तो फिर उसे हर माह पेंशन का फायदा जीवन भर मिलता रहेगा। 

ऐसे मिलेगी प्रति माह 12000 रुपये पेंशन
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि LIC सरल पेंशन प्लान में कम-से-कम 12,000 रुपये  प्रति वर्ष की Annuity खरीद सकते हैं। हालांकि, इस योजना में मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट सेट नहीं की गई है, यानी आप जितना चाहे इन्वेस्टमेंट करें, इस निवेश के मुताबिक से पेंशन पा सकते हैं।  इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर विजिट कर सकते हैं


आपको बता दें कि इस योजना में कोई भी व्यक्ति एक बार प्रीमियम भरने के बाद प्रतिवर्ष, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर पेंशन पा सकता है. वह इस एकमुश्त निवेश से एन्युटी खरीद सकता है। LIC Calculator एलआईसी कैलकुलेटर  के हिसाब से अगर कोई भी 42 वर्ष का व्यक्ति30 लाख रुपये की Annuity खरीदता है, तो उसे प्रतिमाह 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी।