home page

बीडीपीओ कार्यालय में सरपंचों को दी भारतीय मानक ब्यूरो संबंधी उपयोगी जानकारी

जानिए इससे क्या मिलेगा फायदा 
 | 
जानिए इससे क्या मिलेगा फायदा 

mahendra india news, new delhi

हरियाणा में ओढ़ां के बीडीपीओ कार्यालय में ओढ़ां ब्लॉक के सभी सरपंचों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (B I S) द्वारा BDPO समिता कातकडे के सहयोग से उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ऑल इंडिया कंज्यूमर वेल्फेयर काऊंसिल के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपप्रधान गुरभेज सिंह ढिल्लों, कंज्यूमर वेल्फेयर काऊंसिल हरियाणा की राज्य प्रधान एडवोकेट सिंपल व संतोष राज ऑल इंडिया कंज्यूमर वेल्फेयर काऊंसिल की वरिष्ठ महिला उपप्रधान ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। 


इस कार्यक्रम में गुरभेज सिंह ढिल्लों ने ओढ़ां ब्लॉक के सभी सरपंचों को भारतीय मानक ब्यूरो से संबंधित जानकारी विस्तार से दी और बीआईएस केयर एप डाउनलोड करवाया। इससे गांव के किसानों को कृषि क्षेत्र में भी काफी सहायता मिलेगी। 

उन्होंने बताया किB I S केयर एप से गुणवत्त्ता चिन्हों की पहचान किस प्रकार से की जा सकती है एवं किसान अपने कृषि में उपयोग होने वाले उपकरणों की जांच कैसे करें, के बारे में विस्तार से बताया गया। सिविल कार्यों से संबंधित उत्पदक मानक, कृषि से संबंधित, जल आपूर्ति से संबंधित, स्वच्छता से संबंधित व घरेलु उपकरणों से संबंधित उत्पादों व इलैक्ट्रिॉनिक उपकरणों के मानकों की सूची के बारे में विस्तार से जानकारी दी।