home page

BSF में SI और हेड कांस्टेबल समेत कई पदों पर निकली भर्ती, जल्दी करें आवेदन

 | 
 BSF में SI और हेड कांस्टेबल समेत कई पदों पर निकली भर्ती, जल्दी करें आवेदन​​​​​​​
BSF Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। बीएसएफ ने ग्रुप बी और सी पदों के लिए बंपर भर्ती निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून है। 

BSF इस भर्ती के माध्यम से SI मास्टर, SI इंजन ड्राइवर, हेड कांस्टेबल मास्टर, हेड कांस्टेबल इंजन ड्राइवर, हेड कांस्टेबल वर्कशॉप और कांस्टेबल क्रू के पदों को भरेगा. फोर्स द्वारा 10 प्रतिशत पद पूर्व सैन्य कर्मियों के लिए अलग रखे गए हैं.

नीचे BSF भर्ती के पद के लिए परीक्षा डिटेल दी गई है:

BSF भर्ती 2024: आयु सीमा

SI इंजन ड्राइवर के पद के लिए विचार किए जाने के लिए आवेदकों की आयु 22 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हेड कांस्टेबल मास्टर, इंजन ड्राइवर, वर्कशॉप और क्रू के लिए आयु-सीमा 20-25 वर्ष निर्धारित की गई है. हालांकि, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

बीएसएफ भर्ती 2024: सेलेक्शन प्रोसेस

लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, ट्रेड टेस्ट और मेडिकल परीक्षा के बाद, उम्मीदवारों का चयन बीएसएफ भर्ती के लिए किया जाएगा.

बीएसएफ भर्ती 2024: पे स्केल

-एसआई इंजन ड्राइवर और एसआई मास्टर: रु. 35400-112400 (लेवल 6)

WhatsApp Group Join Now

-इंजन ड्राइवर, हेड कांस्टेबल मास्टर, वर्कशॉप: रु. 25500-81100 (लेवल 4)

-कॉन्स्टेबल क्रू: रु. 21700-69100 (लेवल 3)

बीएसएफ भर्ती 2024: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एसआई मास्टर (SI Master) - केंद्रीय/राज्य अंतर्देशीय जल परिवहन प्राधिकरण/मर्केंटाइल समुद्री विभाग ने 12वीं पास को सेकेंड कैटेगरी मास्टर सर्टिफिकेट प्रदान किया हो.

एसआई इंजन ड्राइवर- मर्केंटाइल मरीन डिपार्टमेंट और सेंट्रल/स्टेट इनलैंड वाटर ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी से फर्स्ट क्लास मास्टर सर्टिफिकेट के साथ 12वीं कक्षा पास की हो.

हेड कांस्टेबल मास्टर- 10वें स्थान के लिए सारंग सर्टिफिकेट दिया गया हो.

इंजन ड्राइवर हेड कांस्टेबल- सेकंड क्लास इंजन ड्राइवर के सर्टिफिकेट के साथ 10वीं पास हो.

हेड कांस्टेबल वर्कशॉप- 10वीं कक्षा पास और निम्नलिखित में से किसी भी क्षेत्र में आईटीआई डिप्लोमा- इलेक्ट्रॉनिक्स, बढ़ईगीरी, प्लंबिंग, मोटर मैकेनिक्स, इलेक्ट्रीशियन और एसी तकनीशियन, अन्य.

कांस्टेबल क्रू- 265 हॉर्सपावर से कम के साथ 10वीं पास. इसके अलावा, उम्मीदवार को खुद से गहरे पानी में तैरने में सक्षम होना चाहिए.

बीएसएफ भर्ती 2024: शारीरिक मानदंड

सभी एसटी/ओबीसी आवेदकों की लंबाई 160 सेमी और छाती की माप 73-78 सेमी होनी चाहिए.

ग्रुप बी (गढ़वाल, कुमाऊं, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, लेह, लद्दाख और उत्तर पूर्वी राज्य) और ग्रुप सी (गढ़वाल, कुमाऊं, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और उत्तर पूर्वी राज्य, जम्मू और कश्मीर), कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और गोवा, पुडुचेरी, लक्षद्वीप, दमन और दीव तथा अंडमान और निकोबार और डोगरा के पदों के लिए आवश्यक ऊंचाई और छाती का माप क्रमशः 162 सेमी और 75-80 सेमी है.