home page

IAS Officer Aishwarya Sheoran: 10 महीने जमकर की तैयारी फिर बाजी मारी, IIM Indore की सीट भी ठुकराई, जानें इस अफसर की सफलता की कहानी

 | 
IAS Officer Aishwarya Sheoran: 10 महीने जमकर की तैयारी फिर बाजी मारी, IIM Indore की सीट भी ठुकराई, जानें इस अफसर की सफलता की कहानी

IAS Officer Aishwarya Sheoran: UPSC की परीक्षा को दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इसे पास करने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन इसे पास केवल चुनिंदा लोग ही कर पाते हैं। क्योकि इसे पास करने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती है।

इसके साथ ही लगभग हर विषय का ज्ञान होना भी जरूरी है। अगर कोई यूपीएससी परीक्षा को पास कर लेता है तो आसपास के इलाके में उसके चर्चे शुरू हो जाते हैं। साथ ही बता दें इनमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक और वरीयता के आधार पर IAS, IPS, IFS आदि पद अलॉट किए जाते हैं।

10 महीने के भीतर की सफलता हासिल

वहीं इसी बीच आज हम आपको एक ऐसी ही आईएएस महिला की सफलता की कहानी बताने जा रहे है जिन्होंने 10 महीन के भीतर अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा किया है। बता दें वह ऐश्वर्या श्योराण है। यूपीएससी परीक्षा में ऑल इंडिया लेवल पर 93वीं रैंक हासिल की थी।

WhatsApp Group Join Now

मिस दिल्ली का खिताब भी अपने नाम कर चुकी

बता दें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले ऐश्वर्या श्योराण एक मॉडल थीं। उन्होंने 2018 में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की थी। वहीं ऐश्वर्या श्योराण साल 2015 में मिस दिल्ली का खिताब भी अपने नाम किया है। इसके अलावा वो साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट भी रह चुकी है।

यहां की है रहने वाली

आईएएस ऐश्वर्या श्योराण राजस्थान के चुरु की रहने वाली है। इनका जन्म 1997 में हुआ था। मिस इंडिया प्रतियोगिता में शामिल हो चुकीं ऐश्वर्या की हाइट 6 फीट 1 इंच है। वे शुरू से दिल्ली में पली-बढ़ी हैं। उन्होंने दिल्ली के चैतन्यपुरी इलाके में स्थित संस्कृति स्कूल से पढ़ाई की है। उन्होंने 12वीं कक्षा में 97.5% अंक हासिल किए थे और स्कूल टॉपर रही थी। ऐश्वर्या ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

अन्य कैंडिडेट्स को दी ये सलाह

ऐश्वर्या ने बताया कि आप यूपीएससी में जाने का अगर निर्णय ले चुके हैं तो उसकी तैयारी पहले ही शुरू कर दें। अगर आप शुरू से ही अपना बेस मजबूत कर लेंगे तो तैयारी में आपको काफी आसानी होगी। उन्होंने भले ही कुछ साल मॉडलिंग की लेकिन उनका लक्ष्य हमेशा आईएएस बनना रहा। इसी की बदौलत उन्होंने अपना मुकाम हासिल किया है।