home page

Indian Railway Bharti 2024 : बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, इंडियन रेलवे में निकली बड़ी भर्ती, जल्दी करें आवेदन

 | 
 Indian Railway Bharti 2024 : बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, इंडियन रेलवे में निकली बड़ी भर्ती, जल्दी करें आवेदन
Indian Railway Bharti 2024 : रेलवे भर्ती बोर्ड देशभर के विभिन्न रेलवे जोन में तकनीशियन ग्रेड 1 सिग्नल और तकनीशियन ग्रेड 3 के कुल 9144 पदों के लिए 9 मार्च से आवेदन आमंत्रित कर रहा है। उम्मीदवार अपने क्षेत्र के संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 8 अप्रैल, 2024 है और आवेदन शुल्क 500 रुपये है।

भारतीय रेलवे ने भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. रेलवे भर्ती बोर्ड 9144 तकनीशियन पदों पर भर्ती करेगा। आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट Indianrailways.gov.in पर जाना होगा। हालांकि इस पद के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है, लेकिन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू हो गई है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास 8 अप्रैल, 2024 तक का समय होगा। परीक्षा अक्टूबर या दिसंबर में आयोजित की जा सकती है.

रेलवे भर्ती बोर्ड ने ग्रेड 1 और ग्रेड 1 के लिए रिक्तियां जारी की हैं। रेलवे ने तकनीशियन ग्रेड 1 के लिए 1092 रिक्तियां जारी की हैं। बीई, बी.टेक या बी.एससी इंजीनियरिंग डिग्री वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। रेलवे में तकनीशियन ग्रेड के लिए 8052 रिक्तियां हैं।

WhatsApp Group Join Now

10वीं पास और आईटीआई सर्टिफिकेट वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 36 वर्ष निर्धारित है। यह आयु 1 जुलाई, 2024 से जोड़ी जाएगी। आरक्षण वाले उम्मीदवारों के लिए कुछ छूट प्रदान की गई है। आवेदन करने के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये और एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को 250 रुपये शुल्क के रूप में जमा करने होंगे।