home page

essential for body: केला और सोया समेत यह 9 चीजों से हड्डियां होंगी मजबूत, शरीर बन जाएगा लोहा

सेहत की तरफ ध्यान देने के लिए 
 | 
सेहत की तरफ ध्यान देने के लिए 

mahendra india news, new delhi

आज के समय हर किसी को सेहत की चिंता रहती है। इसके लिए लोग सुबह या शाम को सैर पर जाते हैं तो कोई जिम मेंं जाकर कई घंटों तक पसीना बहाते हैं। आपको बता दें कि अगर आपको अपने शरीर को मजबूत बनाना है तो यह टिप्स अपना लें। हमको पता ही है कि बढ़ती आयु के साथ हड्डियों में दर्द और बाकी परेशानियां होनी आम बात है। 

आजकल युवा एज में भी ऐसी दिक्कते आने लगी हैं, अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपकी बोन हेल्थ बेहतर रहे, तो आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल कर सकते हैं। इसका असर कुछ ही दिनों में देखने का मिल जाएगा। शरीर की हड्डियां कितनी मजबूत होंगी वह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी डेली डाइट, लाइफस्टाइल, नींद और एक्सरसाइज कैसी है। 


आपको बता दें कि अगर आपका शरीर की सेहत अच्छी रहती है तो मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है. दरअसल बैलेंस्ड डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल मिलकर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. कम उम्र से ही इसे फॉलो करने से बुढ़ापे में हड्डियां स्ट्रॉन्ग बनी रहती हैं। 

हालांकि इस लेख को हमने घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है। आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें

WhatsApp Group Join Now


ये हैं बोन हेल्थ के लिए 9 अहम फूड्स
आपको बता दें कि हमने ऐसे 9 जरूरी ऐसे फूड आइटम्स की लिस्ट बनाई है जो हड्डियों को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं. आइए नजर डालते हैं वो चीजें आखिर कौन-कौन सी हैं. बादाम, हरी पत्तेदार साग,  फैटी मछली,  दही, ऑलिव ऑयल,  केला, नारंगी, तिल के बीज और सोया शामिल है। 

आपकी हड्डियों की सेहत के जरूरी बातें
आपको ये भी बता दें कि इन फूड आइटम्स के साथ ही भक्ति ने कुछ अहम बोन फैक्ट्स भी बताए हैं।  कैल्शियम के गुण को खत्म कर सकते हैं। कई एनिमल प्रोटीन वाले फूड जैसे चिकन और मटन आपके बॉडी में कैल्शियम की कमी करते हैं, इसलिए बैलेंस डाइलट लेना जरूरी है। रेडी टू ईट फूड  में काफी ज्यादा नमक पाया जाता है और ये शरीर से कैल्शियम को बाहर निकालता है। इसलिए शरीर में सोडियम इनटेक बैलेंस होना बहुत जरूरी है।

 

छोड़े इन आदतों को 
आपको बता दें कि इन फूड आइट्म को खाने के साथ-साथ आपको कुछ बुरी आदतों को भी त्याग करना होगा। ज्यादा शराब पीना ऑस्टियोपोरोसिस का रिस्क फैक्टर बढ़ा सकता है, चाय और कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन कैल्शियम की कमी कर देता है, इसके अलावा न्यूट्रिशनिस्ट वर्कआउट और विटामिन डी 3 के सेवन की भी सलाह देती हैं।