home page

Aadhar Card: मात्र 5 मिनट में बदले आधार कार्ड में 10 साल पुराना अपना एड्रेस, जानें पूरा प्रोसेस

 | 
 Aadhar Card: मात्र 5 मिनट में बदले आधार कार्ड में 10 साल पुराना अपना एड्रेस, जानें पूरा प्रोसेस 
Aadhar Card: आधार कार्ड को हर 10 साल में बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डिटेल के साथ अपडेट करना जरूरी है ताकि किसी भी तरह की गलती की संभावना न रहे। आधार कार्ड हर भारतीय की एक खास पहचान है, इसलिए इस कार्ड में सभी जानकारियां सही और अपडेट होनी चाहिए।

अगर आपने भी अपना पता बदला है तो आपको इसे भी अपने आधार कार्ड में बदलवाना होगा वरना आगे चलकर आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

जैसा कि आप जानते हैं कि सरकार आधार कार्ड के जरिए कई योजनाओं का लाभ देती है, इसलिए इनका लाभ पाने के लिए आधार कार्ड में हर जानकारी अपडेट होनी चाहिए। आज के इस लेख के जरिए हम आपको आधार कार्ड का पता ऑनलाइन कैसे बदलें या आधार कार्ड में पता कैसे बदलें, इसकी पूरी जानकारी देंगे। इसके बाद आप घर बैठे 2 मिनट में अपने आधार कार्ड में पता बदल सकते हैं।

आधार कार्ड में रजिस्टर्ड पता बदलें

आधार का इस्तेमाल निवास प्रमाण पत्र के तौर पर भी किया जाता है, इसलिए यह जरूरी है कि हर व्यक्ति के आधार कार्ड में पते की सही जानकारी हो। अगर आपने अपना पता बदल लिया है तो जल्द ही अपने आधार कार्ड का पता अपडेट करवा लें ताकि भविष्य में आपको कोई परेशानी न हो।

वहीं, अगर आपका आधार कार्ड में गलत पता दर्ज है या फिर उसमें स्पेलिंग या पिनकोड की गलतियां हैं, तो भी आपको आधार कार्ड में पता सही करने की जरूरत है।

आप चाहें तो आधार रजिस्टर्ड सेंटर्स पर ऑफलाइन अपना आधार कार्ड का पता बदल सकते हैं, लेकिन अब UIDAI ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर आधार कार्ड का पता ऑनलाइन बदलने की ऑनलाइन सर्विस जारी की है, जिसकी पूरी गाइडलाइन इस लेख में उपलब्ध है।

WhatsApp Group Join Now

आधार में ऑनलाइन पता कैसे बदलें?

अगर आप किसी कारण से आधार कार्ड में पता बदलना चाहते हैं, तो आधार पता ऑनलाइन अपडेट करने की विस्तृत प्रक्रिया नीचे दी गई है, आप नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करें –

सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।

अब अपना आधार नंबर, कैप्चा कोड और OTP डालकर myAadhaar पोर्टल पर लॉगइन करें।

इसके बाद “अपडेट योर आधार डिटेल्स” के कॉलम में जाकर “एड्रेस अपडेट” के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद अगले स्टेप में “अपडेट आधार ऑनलाइन” के टैब पर क्लिक करें।

फिर आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे, जिसमें आपको कुछ दिशा-निर्देश मिलेंगे, उन्हें पढ़ें और “आगे बढ़ें”।

फिर पते पर क्लिक करें और “आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें” के विकल्प पर क्लिक करें।

ऐसा करते ही एक फॉर्म खुलेगा, जिसमें आपको अपना पुराना पता दिखाई देगा और नीचे कुछ व्यक्तिगत विवरण पूछे जाएंगे, उन्हें दर्ज करें और नया पता दर्ज करें और पोस्ट ऑफिस चुनें।

इसके बाद “‘वैध सहायक दस्तावेज़ प्रकार” का विकल्प चुनें और पते का प्रमाण चुनकर दस्तावेज़ अपलोड करें और “अगला” पर क्लिक करें।

अब सभी विवरणों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के बाद 50 रुपये का गैर-वापसी योग्य शुल्क का भुगतान करें।

ऐसा करने के बाद, आपको एक SRN नंबर मिलेगा, इसे सेव कर लें।

ऐसा करने के बाद, आधार पता बदलने का आपका अनुरोध UIDAI तक पहुंच जाएगा और आपका आधार पता 1 महीने के भीतर अपडेट हो जाएगा।