home page

AC Cleaning Tips: भीषण गर्मी से पहले ऐसे करें अपने AC की सफाई, वरना बर्बाद हो जाएंगे पैसे​​​​​​​

 | 
 AC Cleaning Tips: भीषण गर्मी से पहले ऐसे करें अपने AC की सफाई, वरना बर्बाद हो जाएंगे पैसे 
AC Cleaning Tips: अप्रैल महीना शुरु होने से पहले गर्मी का प्रकोप शुरु हो गया है। दोपहर में चिलचिलाती गर्मी के चलते घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। अभी से पंखा और एसी चलाना शुरु कर दिया। ऐसे में अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए ऐसी चलाने की तैयारी कर रहे है तो ऐसी की सफाई जरुर कर ले वरना आपका पूरा पैसा बर्बाद जाएगा। आइए जानते हैं कैसे अपने एसी को साफ करें

यूनिट को पोछ लें
गर्मी में एसी यूनिट को चालू करने से पहले उसकी धूल को साफ करना एक अच्छी तरीका है। गीले तौलिये का इस्तेमाल करके ब्लेडों को पोंछें और आउटडोर यूनिट पर जमी धूल को साफ करें। अगर यूनिट के अंदर पानी है, तो डिवाइस चालू करने से पहले इसे एक साफ और सूखे कपड़े से पोंछ लें।

कंडेन्सर कॉयल की करें जरूर सफाई
एक एयर कंडीशनर का कंडेनसर आमतौर पर आउटडोर यूनिट में रहता है। ये आपके एसी को घर के अंदर गर्म हवा को बाहर निकालने में हेल्प करता है और इसे ठंडा करता है। अगर आपका कंडेनसर यूनिट सर्दियों के मौसम के दौरान ढका हुई था तो कवर हटा दें और यूनिट को झाड़ दें।

WhatsApp Group Join Now

फिल्टर की करें सफाई
अगर आपके एसी को सर्दियों के मौसम के लिए खुला छोड़ दिया जाए, तो संभावना है कि इसके फिल्टर को भी अच्छी तरह से साफ करने की जरूरत पड़ जाए। गंदे या टूटे हुए फिल्टर होने से आपके एयर कंडीशनर की एफिशिएंसी कम हो सकती है।

ऐसे में अपनी यूनिट के हिस्से को सावधानीपूर्वक खोलें और फिल्टर शीट हटा दें। फिल्टर को जमी हुई धूल को किसी मुलायम ब्रश या गीले कपड़े से साफ करें। समय-समय पर ऐसा होने से आपके कमरे में क्लीन एयर सर्कूलेशन होता है।

कूलेंट लाइन को चेक करें
कूलेंट लाइनें वो होती है जो पीवीसी पाइप या लचीली ट्यूब के बीच एसी की इनडोर और आउटडोर यूनिट में होती हैं। अगर किसी तरह के डैमेज होने का शक लग रहा है तो एसी को चालू करने से पहले इसे ठीक करवाने के लिए किसी प्रोफेशनल टेकनीशियन को बुलाएं।

एक बार जब आप इन सभी कंपोनेन्ट को चेक कर लेते हैं तो इसके बाद अपने एसी को प्लग इन कर इसे टेस्ट रन के लिए चालू कर दें। एक बार चालू होने पर ये एयर कंडीशनर मिनटों में ठंडा करने लगेगा यानी ये ठीक है।