home page

Beauty Tips: अब नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, घर पर इस आसान तरीके से कर सकते है मेकअप

 | 
 Beauty Tips: अब नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत, घर पर इस आसान तरीके से कर सकते है मेकअप 
Beauty Tips: मेकअप करना हर लड़की को पंसद होता है। इसके लिए वह पार्लर में हजारों रूपये खर्च करती है। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेके आए है। जिन्हें अपना कर आप घर बैठे की अपना मेकअप कर सकती है। आपको पार्लर जानें की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपका ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा। 

घर पर सिंपल मेकअप करने के स्टेप्स

1) चेहरे को साफ करना : सबसे पहले चेहरे एवं गर्दन की त्वचा को क्लींजिंग मिल्क से साफ करिए। इसके बाद चेहरे की स्किन से अतिरिक्त आयल या ड्राईनेस को दूर करने के लिए टोनर को कॉटन बॉल में लगाकर एक लेयर बनाइये। फिर चेहरे पर मोइस्च्राइजर लगाकर स्किन में एब्सोर्ब होने दीजिये।

2) मेकअप का बेस तैयार करना: चेहरे पर पिंपल के निशान या किसी प्रकार के दाग-धब्बे को छुपाने के लिए कंसीलर का प्रयोग करना होगा।ध्यान रहे कि कंसीलर आपके स्किन टोन के रंग का हो। अब एक ब्रश की सहायता से कंसीलर की एक पतली लेयर चेहरे के दाग-धब्बों पर लगाइए।

फिर फाउंडेशन को चेहरे एवं गर्दन की स्किन पर प्रयोग करना होगा।फाउंडेशन का शेड भी आपकी स्किन टोन के रंग से मेल खाता हुआ होना चाहिए। अब लिक्विड फाउंडेशन / पाउडर फाउंडेशन को चेहरे पर स्पोंज की सहायता से एकसार लगाना होगा। फाउंडेशन लगाते समय कंसीलर के पैच के किनारों को भी मिक्स करते हुए फाउंडेशन की लेयर को लगाना होगा।

WhatsApp Group Join Now

3) आँखों एवं आइब्रो को उभार देना: आइब्रो के बालो के रंग की आइब्रो पेंसिल से आइब्रो की लम्बाई एवं शेप को ठीक करिए। इसके बाद आँखों को आकर्षक बनाने के लिए उपरी पलक में आईलाइनर पेंसिल/ब्रश की सहायता से लगाइए।

आईलाइनर को आसानी से लगाने के लिए आँखों के दोनों किनारों पर पहले डॉट लगाकर फिर आईलाइनर पेंसिल /ब्रश से दोनों डॉट को मिलाते हुए पलकों के गैप को भरना होगा।

जिससे पलके घनी दिखने का भ्रम पैदा होगा। इसके बाद मस्कारा के प्रयोग से पलको को कर्ल या लम्बा दिखाया जा सकता है। इसके लिए मस्कारा को पलकों के नीचे से ऊपर की और लगाना होगा।

4) होठों (लिप्स) का मेकअप: अब होठों को शेप देने के लिए अपनी त्वचा के रंग की या लाइट पिंक कलर की लिपलाइनर पेंसिल से आकार दीजिये। इसके बाद होठों की दरारों को समतल करने के लिए लिप बाम या वैसलीन की एक परत लगाइए।

इसके बाद लिपस्टिक को लिप्स की आउटलाइनिंग के अन्दर ठीक से भरना होगा। बस इन बेसिक टिप्स को ध्यान में रखते हुए मेकअप करने से आप हर दिन आकर्षक दिखेंगी।